भारत की ये ऐतिहासिक इमारतें पुरानी जरूर है मगर शान है

0
535
Fort of india
ऐतिहासिक इमारतें

यदि कोई इंसान पूरे भारत की सैर पर निकले, तो उसे ना जाने कितने इतिहास हासिल हो जाएंगे और उनके बारे में जानकर बेहद हैरानी होगी। हमारे देश का इतिहास हमारी शान है। उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक 29 राज्यों से बना यह भारत हर कोनें में कई राज़ और इतिहास छुपाए बैठा है। शायद विदेश से आए लोगों के लिए ऐतिहासिक इमारतें पुरानी हो मगर भारत देश के लिए वो आज भी एक कहानी कहती है।

आज बात करते हैं ऐसी ही कुछ ऐतिहासिक इ‍मारतों और किलों के बारे में।

1. राजस्‍थान का मेहरानगढ़ किला

Mehrangarh Fort
राजस्‍थान का मेहरानगढ़ किला

मेहरानगढ़ किला राजस्थान के जोधपुर शहर में स्थित है और इसे राव जोधा ने बनवाया गया था। यह किला 500 साल से भी अधिक पुराना और सबसे बड़ा किला है। यह किला काफी ऊंचाई पर स्थित है। इस किले में सात गेट मौजूद हैं। दरअसल, प्रत्येक गेट राजा के किसी ना किसी युद्ध में जीतने की स्मारक के रूप में बनवाया गया था। इस किले में एक जायापॉल नामक गेट है, जिसे राजा मानसिंह ने बनवाया था। किले के अंदर मोती महल, शीश महल जैसे भवन हैं, जिसे बहुत ही ख़ूबसूरती से सजाया गया है। चामुंडा देवी का मंदिर और म्यूज़ियम इस किले के अंदर ही स्थित हैं और इस किले का म्यूज़ियम राजस्थान का सबसे अच्छा म्यूज़ियम माना जाता है।

2. जैसलमेर किला

Jaisalmer Fort
जैसलमेर किला

जैसलमेर किला दुनिया का सबसे बड़े किलों में एक है और अपनी खासियत की वजह से इस की एक अलग पहचान है। यह किला राजस्थान के थार रेगिस्तान के बीचोंबीच में स्थित है और इसका निर्माण 1156 ईस्‍वी में राजपूत शासक रावल जैसवाल ने बनवाया था। इसलिए इस किले का नाम उनके नाम पर रख दिया गया। इसे लोग सोनार किला या स्‍वर्ण किले के नाम से भी जानते हैं, क्‍योंकि सूर्यास्‍त के वक्‍त यह पीले बलुआ पत्‍थर का किला सोने की तरह चमकने लगता है। इस किले को भारत देश का दूसरा सबसे पुराना किला माना जाता है। किले में सबसे ज्‍यादा आकर्षक जैन मंदिर,  खूबसूरत हवेलियां सैनिकों व व्‍यापारियों के आवासीय परिसर और बड़े दरवाजे हैं।

3. कांगड़ा किला

Kangra Fort, Himachal
कांगडा किला, हिमाचल प्रदेश

कांगडा किला हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा घाटी में स्थित है। कांगड़ा घाटी में बाणगंगा और माझी नदियों के संगम पर कांगड़ा के शाही परिवार ने इस किले का निर्माण करवाया था। यह किला दुनिया के सबसे पुराने किलो में से एक है, जबकि भारत का सबसे पुराना किला है। यह किला नगरकोट या कोट कांगड़ा के नाम से प्रसिद्ध है। इस किले में वज्रेश्वरी मंदिर है, जिसका काफी महत्व है। किलों और मंदिरों के अलावा हिमाचल अपनी खूबसूरती के लिए भी जानना जाता है। कांगड़ा शहर की खूबसूरती देखने के लिए अगर आप सड़क रास्ते से यात्रा करते हैं तो आपका मज़ा दुगना हो जाएगा।

4. चित्तौड़गढ़ किला

Chittorgarh Fort
चित्तौड़गढ़ किला

भारत में चित्तौड़गढ़ को किलों का शहर कहा जाता है। यहां पर आपको भारत के सबसे पुराने और आकर्षक किले देखने को मिल जाएंगें। उन्हीं सब में से एक चित्तौड़ का किला है। यह किला बेराच नदी के किनारे बनाया गया है और नदी के किनारे स्थित होने के कारण इसे पानी का किला के नाम से भी जानना जाता है। आप को यह भी बता दें कि इस किले में 84 पानी कि जगह हैं, जिनमें से 24 वर्तमान समय में भी सही स्थिति में मौजूद हैं। चित्‍तौड़गढ़ का यह किला महाराणा प्रताप की बहादुरी की गवाही देता है।इस किले के अलावा यहां पर आपको अम्बर किला, जयगढ़ किला और तारागढ़ किला भी देखने को मिल जाएंगें, जिन्हें देखने के लिए पर्यटकों का तांता लगा रहता है।

5. उत्‍तर प्रदेश का लाल किला

Lal Qila of uttarpradesh
उत्तर प्रदेश का लाल किला

दिल्‍ली के लाल किले के बारे में  सुना ही होगा मगर उत्‍तर प्रदेश के लाल किले के बारे में आप जानते हैं क्‍या। नहीं जानते तो कोई बात नहीं। आज हम आपको बताएगें यूपी के लाल किले के बारे में। उत्तर प्रदेश के ताजमहल से दो कि.मी की दूरी पर लाल किला बनवाया गया है और इस किले को सिकंदर लोधी ने आगरा में रहने के लिए बनवाया था। इस किले को यूनेस्को विरासत में दर्जा हासिल है। यह किला यमुना नदी के किनारे बनवाया गया है। यूपी के बेस्ट टूरिस्ट प्लेस में आगरा का यह किला आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here