क्या आप जानते हैं पृथ्वी के बारें 15 आश्चर्यजनक तथ्य

1
359
interesting facts
पृथ्वी

पृथ्वी यानी की Earth जहां की हम रहते हैं, यह पृथ्वी अनेक रहस्यों और अबूझ पहेलियों से भरी हुयी है, पृथ्वी का नाम पौराणिक कथा पर आधारित है जिसका संबंध महाराज पृथु से है, और अन्य नाम हैं – धरा, भूमि, धरित्री, रसा, रत्नगर्भा इत्यादि, लेटिन भाषा में पृथ्वी को टेरा कहा जाता है। हमारी पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह जहां मानव जीवन संभव है और हमारी पृथ्वी कई रहस्यों से भरी हुयी है।

आज से 45 साल पहले 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाने की अमेरिका में पहली बार शुरुआत की गयी थी, और इसे 192 देश मनाते हैं और इसके पीछे अमेरिकी सीनेटर गेलार्ड नेल्सन रहे हैं, उनका मकसद पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरुक कराना और पर्यावरण के प्रति उनकी चिंता थी।

यह तो हुई विश्व पृथ्वी दिवस की बात लेकिन पृथ्वी के ऐसे बहुत से रोचक तथ्य हैं जिनके बारें में जानकर आपको हैरानी होगी यहां पर हम आपको पृथ्वी के कुछ ऐसे ही तथ्य बता रहे हैं जो वाकई में काफी आश्चर्यजनक हैं ।

  1. पृथ्वी के 40 % हिस्से में दुनिया के सिर्फ छ: देश है।
  2. पृथ्वी के सारे मनुष्य 1 वर्ग किलोमीटर के घन(cube) में समा सकते है, यदि हम एक वर्ग मीटर में एक व्यक्ति को खड़ा करे तो एक वर्ग किलोमीटर में दस लाख व्यक्ति खड़े हो सकते हैं।
  3. क्या आप ने ध्यान दिया था कि 2015 एक सेकंड लंबा था, नहीं दिया होगा लेकिन यह बात एकदम सही हैं इसकी वजह पृथ्वी का स्लो रोटेशन था
  4. सोचिये यदि आपको बिना किसी सेफ्टी के स्पेस में छोड़ दिया जाये तो क्या होगा, शायद आपको स्पेस देखने का मौका मिलेगा, ऐसा बिल्कुल नहीं हो सकता हैं क्योंकि बिना किसी सेफ्टी के कोई भी आदमी स्पेस में केवल 2.00 मिनट तक ही जीवित रह सकता है।
  5. गोल्ड का शौक किसे नहीं होता है, अगर आप सोचते हैं कि गोल्ड की कमी की वजह से गोल्ड का दाम ज्यादा है तो जरा इस तथ्य पर ध्यान दें, जी हां धरती पर इतना Gold है, जो 1.5 फीट की गहराई तक इसकी पूरी सतह को ढंक सकता है।
  6. अगर आप सोचते हैं कि धरती पर ताप का स्त्रोत केवल सूर्य नहीं है, बल्कि धरती का अंदरूनी भाग पिघले हुए पदार्थों से बना है जो लगातार धरती के अंदरूनी ताप स्थिर रखता है,एक अनुमान के अनुसार इस अंदरूनी भाग का तापमान 5000 से 7000 डिग्री सेल्सियस है, जो कि सूर्य की सतह के तापमान के बराबर है।
  7. एक आश्चर्यजनक बात यह है कि अंतरिक्ष में मौजूद कचरे का एक टुकड़ा हर दिन पृथ्वी पर गिरता है। यह अनुमान नासा के वैज्ञानिकों ने लगाया है।
  8. आपने शायद ही कभी सोचा होगा कि धरती के सारे महाद्वीप आज से 6.5 करोड़ साल पहले एक दूसरे से जुडे हुए थे, लेकिन इस बात को लेकर वैज्ञानिको का मानना है कि धरती पर कोई उल्का पिंड गिरने से और लगातार ज्वालामुखियों और शक्तिशाली भूकंपों के कारण यह महाद्वीप आपस से अलग होने लगे, इसी कारण धरती से डायनासोरो का अंत हुआ था।
  9. अगर देखा जाए तो दुनिया भर में काफी ऊँचे पर्वत हैं लेकिन गुरूत्वाकर्षण के कारण पर्वतों का 15,000 मीटर से ऊँचा होना संभव नही है.
  10. पानी की कमी कई देशों में है, लेकिन पृथ्वी का पूरा जल इकट्ठा किया जाए, तो यह 860 घन किमी के आकार की बॉल बनेगी। यह शनि के बर्फीले चांद टेथी के आकार से अधिक होगी।
  11. फोटोग्राफी का शौक हर किसी को होता है, और 3.7 बिलियन की दूरी से फोटोग्राफी शायद किसी ने की होगी लेकिन पृथ्वी की फोटो इतनी ही बिलियन दूरी से ली गई है, इस फोटो का नाम ‘पेल ब्ल्यू डॉट’ है। अभी तक यह सबसे अधिक दूरी से ली गई धरती की तस्वीर है।
  12. आज से 450 करोड़ साल पहले, सूर्य मंडल में मंगल के आकार का एक ग्रह था जो कि पृथ्वी के साथ एक ही ग्रहपथ पर सूर्य की परिक्रमा करता था, मगर यह ग्रह किसी कारण धरती से टकराया और एक तो धरती मुड गई और दूसरा इस टक्कर के परिणाम स्वरुप जो पृथ्वी का हिस्सा अलग हुआ उससे चाँद बन गया।
  13. यदि आप यह सोचते हैं कि आपके घर में ही केवल खारा पानी आता है तो इस तथ्य को जानना आपके लिए बहुत जरुरी है, पृथ्वी का 97 फीसदी पानी खारा है और फ्रेश पानी मात्र 3 प्रतिशत ही है, 90 फीसदी विश्व का कचरा समुद्रों में पहुंचता है।
  14. 200,000 लोग पृथ्वी पर हर दिन जन्म लेते हैं। हर सेकंड में दो लोगों की मौत हो रही है।
  15. यदि आप सोचते हैं कि आप ही धरती पर बोझ हैं तो गलत है क्योंकि हर साल धरती पर 77 लाख लोगों का बोझ बढ़ जाता है।

पृथ्वी को लेकर ऐसी बहुत सी बाते हैं जो अबूझ और अनसुलझी हुयी हैं और वैेज्ञानिकों इन रहस्यों पर आये दिन शोध किया करते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here