मुस्कुराइए क्योंकि आज है इटंरनेशनल स्माइल डे

0
802
WORLD SMILE DAY
इंटरनेशनल स्माइल डे

एक जरा सी स्माइल किसे के भी चेहरे पर खुशी ला सकती है, जो बात हम गुस्से से करते हैं अगर वहीं बात एक स्माइल के जरिये की जाए तो उसका अलग ही अनुभव होगा, कहते हैं कि अगर दिन शुरुआत हंस कर की जाये तो पूरा दिन अच्छा ही जाता है। लेकिन आजकल की बिजी लाइफ में हम हंसना ही भूल गये हैं। अगर आप हंसना वाकई में भूल गये हैं तो आपको याद दिला दें कि आज विश्व मुस्कान दिवस दिवस है। तो कम से कम आज का पूरा दिन खुद भी स्माइल करें और अपनों को भी स्माइल करकें खुश रखने की कोशिश करें। आइये जानते हैं कैसे शुरुआत हुयी इंटरनेशनल स्माइल डे की-

विश्व मुस्कान दिवस हर साल अक्टूबर के महीने में पहले शुक्रवार को मनाया जाता है। वर्ल्ड स्माईल डे हार्वे बॉल के द्वारा शुरु किया गया। हार्वे बॉल वर्सेस्टर, मैसाचुसेट्स के एक कमर्शियल कलाकार थे और इन्होनें ही 1963 में स्माइली फेस बनाया। विश्व मुस्कान दिवस का पहली बार आयोजन 1999 मे किया गया और फिर इसे हर साल मनाने की घोषणा की गयी। सन् 2001 में हार्वे की मृत्यु के बाद उनके नाम और उनको सम्मनित करने के लिये हार्वे बॉल वर्ल्ड स्माइल की भी स्थापना की गयी। इसका मुख्य स्लोगन था “improving this world, one smile at a time जो कि काफी लोकप्रिय हुया।

विश्व मुस्कान संगठन मुख्य लक्ष्य दुनिया भर में स्माइल को जागरुकता फैलाना है। वह भी विभिन्न माध्यमों से जैसे कि “वेब, सोशल मीडिया, के जरिये दुनिया भर में मुस्कुराहट और दयालुता को प्रोत्साहित करना है। विश्न मुस्कान दिवस को वर्सेस्टर में काफी धूमधाम से मनाया जाता है, इस दिन यहां पर हॅाट एयर ब्लून के जरिये लोगों को स्माइल के प्रति जागरुक किया जाता है साथ ही वहां स्कूलों, आफिस और अन्य स्थानों पर लोगों में जागरुकता फैलायी जाती है और इसका महत्व बताया जाता है।

मुस्कारने के कई फायदे हैं इससे हद्रय की एक्सरसाइज हो जाती है। रक्त का संचार अच्छी तरह होता है। अगर आप मुस्कारने के साथ हँसते हैं तो इससे शरीर से एंडोर्फिन रसायन निकलता है, ये द्रव्य ह्रदय को मजबूत बनाता है। मुस्कारने से सकारत्मक ऊर्जा भी बढती है, और यदि आपको गुस्सा भी आ रहा है तो एक जरा सी मुस्काहरट लाने की कोशिश करें इससे घर, आफिस हर जगह का माहौल भी खुशनुमा होता है।

अगर बात करें मुस्कारने के साथ हंसने की तो रोज एक घंटा हँसने से 400 कैलोरी ऊर्जा की खपत होती है, जिससे मोटापा भी काबू में रहता है।

आज विश्व मुस्कान दिवस पर यह प्रण लेना चाहिए कि हमारी एक मुस्काहरट हमारे साथ-साथ किसी और को भी खुश रख सकती है साथ हमें तनाव और डिप्रेशन से भी दूर करती है। यदि आप गुस्से वाले हैं तो आज से ही मुस्कारने की शुरुआत कर दीजियें।

हेपी वर्ल्ड स्माइल डे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here