इस रिकॉर्ड बुक में शामिल हुआ सबसे महंगा मोदी का सूट : गिनेस बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स

0
311
PM MODI SUIT
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये सूट 'नीलामी में सबसे महंगा बिकने वाले सूट' के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है,

इस रिकॉर्ड बुक में दुनिया भर के लोग अपना नाम दर्ज करने के लिए न जाने कौन कौन से काम कर जाते है । और कभी-कभी तो उनके काम इतने अजीबोगरीब होते है कि विश्वास करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन सा लगता है । लेकिन कुछ लोगो का तरीका वाकई शानदार और काबिले तारीफ होता है । यह बुक हर साल नए-नए रिकॉर्ड की सूची जारी करती है ,और अगर इसमें कोई अपना नाम दर्ज करना चाहता है ,तो उसे इसके लिए पिछले साल के रिकॉर्ड को तोड़ना पड़ता है जिसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इस रिकॉर्ड बुक का नाम है गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड। हर वर्ष की तरह अमेरिका ने , साल 2018 के लिए गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड  की सूची जारी कर दी है । इस सूची में कुल 18 लोग अपना स्थान बनाने में सफल हुए है ।

इस बार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वह कढ़ाईदार सूट भी शामिल हुआ है, जिसे पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ पिछले साल नई दिल्ली में मुलाकात के दौरान पहना था ।
यहाँ हम बता दे, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये सूट ‘नीलामी में सबसे महंगा बिकने वाले सूट’ के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। इस सूट को लेकर उस वक्त विवाद खड़ा हो गया था जिसके बाद बीते साल फरवरी में इसे नीलामी के लिए रखा गया था । सूरत के हीरा व्यापारी लालजी पटेल ने इसे 4.31 करोड़ रुपये में खरीदा ।

धर्मेन्द्र  डायमंड कंपनी’ के मालिक लालजी पटेल के बेटे हितेश पटेल कहते हैं, ‘यह हर्ष और गर्व का विषय है कि इस सूट को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिली है । अपनी कंपनी की एचआर टीम की सलाह पर हमने करीब पांच महीने पहले इस विश्व रिकॉर्ड के लिए आवेदन किया था । कुछ महीनों के अंदर हमें यह मान्यता  देते हुए प्रमाणपत्र मिला कि यह नीलामी में सबसे महंगा बिकने वाला सूट है ।’

इस सूट पर ‘नरेंद्र दामोदरदास मोदी’ नाम की कढ़ाई की हुई है । इसे धर्मेंद डायमंड कंपनी के रिसेप्शन पर कांच के केबिन में रखा गया है । सूट को तैयार करने पर कथित तौर पर 10 लाख रुपये की लागत आई थी और इसकी नीलामी 11 लाख रुपये के आधार मूल पर की गई थी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here