यू.एन सुरक्षा परिषद ने की नॉर्थ कोरिया के खिलाफ़ सख्त कार्रवाई, लगाए अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध

0
167
NORTH KOREA PRESIDENT KIM JONG
फ़ोटो- इंटरनेट द्वारा: नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूनाइटेड नेशन सेक्यूरिटी कॉउंसिल) ने सर्वसम्मति से उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिसके अंतर्गत नॉर्थ कोरिया पर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। इन प्रतिबंधों से नॉर्थ कोरिया के बड़े निर्यातों को निशाना बनाने के साथ ही उसे तेल की आपूर्ति में 30 पर्सेंट की कटौती की जाएगी। नए प्रस्ताव 2375 का मसौदा अमेरिका ने तैयार किया है। नए प्रतिबंध को 15- मेंबर्स की सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से मंजूरी दी है।

नए प्रतिबंधों के अंतर्गत नॉर्थ कोरिया के 90 प्रतिशत निर्यात पर पाबंदी लगाई जाएगी। इससे पहले सुरक्षा परिषद ने 5 अगस्त को भी नॉर्थ कोरिया पर प्रतिबंध लगाए थे, जिसमें वहाँ से कोयला एवं समुद्री उत्पादों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा-

अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा, ‘आज हम दुनिया को यह बता रहे हैं कि हम कभी परमाणु हथियारों से लैस उत्तर कोरिया को स्वीकार नहीं करेंगे। सुरक्षा परिषद कह रहा है कि अगर उत्तर कोरिया शासन ने अपना परमाणु कार्यक्रम बंद नहीं किया, तो हम उसे रोकने के लिए खुद कदम उठाएंगे।’ उन्होंने कहा, ‘हमने कोशिश की थी कि शासन सही कार्य करे। अब हम गलत काम करते रहने की क्षमता हासिल करने से उसे रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं।’ हेली ने कहा कि इसके लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रमों को ईंधन एवं धन मुहैया करवाने वाले साधनों को निशाना बना रहा है।

अमेरिकी राजदूत ने कहा कि नॉर्थ कोरिया के परमाणु हथियार बनाने एवं उसे फैलाने में तेल की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव के तहत गैस, डीज़ल और भारी ईंधन तेल में 55 पर्सेंट तक कटौती करने से नॉर्थ कोरिया को मिलने वाले तेल में 30 फीसदी तक की गिरावटआएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here