शिक्षक दिवस पर ही प्रकाश जावङेकर ने शिक्षकों को सुना दिया ये फरमान ! नही किया पूरा तो जाएगी नौकरी

0
198
Union Information and Broadcasting Minister Prakash Javadekar during Idea Exchang
Union Information and Broadcasting Minister Prakash Javadekar during Idea Exchange. Express Photo by Amit Mehra. 19.06.2014.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की कमान संभालते ही प्रकाश जावड़ेकर ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए है । जावड़ेकर ने शिक्षक दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में जावड़ेकर ने कहा कि आज भी देश में 11 लाख से ज्यादा शिक्षक ऐसे हैं जो पात्रता अर्हता यानि शिक्षक के लिए योग्य शिक्षा पूरी नहीं की है। जावड़ेकर ने कहा ऐसे शिक्षको को हम  2 साल का वक्त आखिर मौका दे रहे है । इन दो सालों में शिक्षक पात्रता हासिल कर लें । वरना उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ेगा। साथ ही 15 सितम्बर तक उन्हें उसके लिए पंजीकरण भी कराना होगा।

prakash javerkar gave 2 year time to teachers for complete required qualification
शिक्षक दिवस पर प्रकाश जावङेजावड़ेकर ने 2 साल के अंदर शिक्षक बने के लिए जरुरी पात्रता पूरी करने को कहा ।

इसी समारोह में उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने देश के 316 शिक्षकों को सम्मानित करते हुए उन्हें राष्ट्रीय शिक्षक 2016 दिया। जावड़ेकर के अनुसार शिक्षक पूरे साल बच्चों को पढ़ाकर योग्य बनाते हैं । लेकिन बच्चों को योग्य बनाने के लिए शिक्षक का भी योग्य होना जरूरी है। हर अच्छे काम करने वाला  तारीफ का हकदार हैं । निजी स्कूलों को सरकारी स्कूलों के मुकाबले अच्छा समझा जाता है हम सरकारी स्कूलो को निजी स्कूलों जितना ही बेहतर बनाना चाहते है जिनके लिए अहम कदम उठाना जरूरी है।

गौरतलब है कि प्रकाश जावड़ेकर ने अपना विभाग संभालते ही इसकी जिम्मेदारियों को समझना शुरू कर दियाहै । अब तक मोदी कैबिनेट ने मानव संसाधन विभाग में कोई खास उन्नति नहीं की । और अगले साल होने वाले चुनाव के लिए देश के स्टूंडेस को भी अपनी ओर आकर्षित करना जरूरी है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here