पीएम मोदी पहुंचे म्यांमार, उम्मीद है उठा सकते है रोहिंग्या मुस्लिमों का मुद्दा

0
162
Narendra Modi meets with aung San Suu Kyi.
पीएम मोदी ने स्टेेट कांउसलर आंग सान सू की से भी मुलाकात की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी चीनी दौरे के बाद मंगलवार को म्‍यांमार पहुंचे. जहां उनका शानदार स्‍वागत हुआ. पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने म्‍यांमार की राष्‍ट्रपति हतिन क्‍याव से मुलाकत की. और भारत के एतिहासिक रिश्‍तों को और मजबूत करने पर बातचीत की. राष्‍ट्रपति क्‍याव के बाद पीएम मोदी ने म्‍यांमार की स्‍टेट कांउसलर आंग सान सू की से भी मुलाकात की.

मंगलवार को पीएम मोदी जब म्‍यांमार पहुंचे, तो उन्‍होने ये जानकारी ट्वीट करके दी. पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘अभी मैं नाएप्‍यीडॉ पहुंचा हूं, मेरी म्‍यांमार की यात्रा यहां से शुरू होगी. म्‍यांमार की यात्रा के दौरन कई कार्यक्रमों में शामिल होऊंगा’.

साथ ही नरेन्‍द्र मोदी ने राष्‍ट्रपति से मुलाकात के बाद ट्वीट पर कुछ तस्‍वीरें साझा की और लिखा, ‘राष्‍ट्रपति यू हतिन क्‍याव के साथ मुलाकात शानदार रही’.

म्यांमार के राष्ट्रपति को पीएम मोदी ने तोहफे में सालवीन नदी ( जो तिब्बत के पठार से निकलकर अंडमान सागर तक बहती है) की धारा का 1841 के नक्शे का एक नया रूप और बोधि वृक्ष की एक प्रतिकृति दी है.

प्रधानमंत्री मोदी की म्‍यांमार दौरे से दुनियाभर के लोगों का ध्‍यान रोहिंग्या मुस्लिमों पर लगाया है. दरअसल, म्‍यांमार में लगातार रोहिंग्या मुस्लिमों पर अत्‍याचार हो रहा है. अगर आंकडों पर नजर डालें तो अबतक करीबन 400 रोहिंग्या मुस्लिमों की हत्‍या हो चुकी है. और वो अपनी जान बचाने के लिए पहाड़ों और नदियों के रास्‍ते म्‍यांमार को पार कर बांग्लादेश के कुटुपालंग रिफ्यूजी कैंप की तरफ जा रहे हैं.  इस मामले में सयुंक्‍त राष्‍ट्र भी अपनी नजर बनाए हुए है. और ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है, कि पीएम मोदी रोहिंग्या मुस्लिमों का मुद्दा उठा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here