राहुल गांधी ने कहा, ‘नरेन्द्र मोदी मेरे भी प्रधानमंत्री हैं और एक अच्छे वक्ता हैं’

0
233
Vice President of Congress party Rahul Gandhi
कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी

कांग्रेस पार्टी के उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी अमेरिका दौरे पर है। अमेरिका में राहुल ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले के छात्रों को संबोधित किया। छात्रों को संबोधित करते हुए उन्‍होंने अपने विचार रखे। साथ ही पीएम नरेन्‍द्र मोदी पर जमकर हमला बोला तो वहीं उनकी तारीफ भी की।

आइए जानते हैं उनके भाषण के कुछ अंश।

  • राहुल ने कश्‍मीर मुद्दे पर बोलते हुए बीजेपी पर जमकर हमला बोला है। उन्‍होंने कहा, बीजेपी ने अपने राजनीतिक फायदों के लिए कश्‍मीर को नुकसान पहुंचाया है। साथ ही यह बताया कि नौ साल तक मैंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, चिंदबरम, जयराम नरेश के साथ कश्‍मीर मुद्दे पर काम किया है। और जब मैंने काम शुरू किया तो आंतकवाद चरम पर था। मगर साल 2013 में मैंने मनमोहन सिंह को गले लगा था और कहा था कि आप की सबसे बड़ी सफलता कश्‍मीर में आंतकवाद को कम करना है।
  • उन्‍होंने पीएम नरेन्‍द्र मोदी की तारीफ की और कहा, मैं विपक्ष का नेता हूं। मगर नरेन्‍द्र मोदी मेरे भी प्रधानमंत्री हैं। साथ ही कहा, पीएम  मोदी मेरे से भी अच्छे वक्ता हैं। और वह लोगों को मैसेज देना जानते हैं। मगर वो अपनी पार्टी के नेताओं की भी नहीं सुनते हैं। राहुल ने स्वच्छ भारत अभियान की तारीफ करते हुए कहा कि ये एक अच्छा आइडिया, मुझे भी पसंद है।
  • भाषण में राहुल ने पहली बार कहा है कि मैं अब प्रधानमंत्री पद की जिम्‍मेदारी लेने के लिए तैयार हूं। अगर पार्टी कहती है तो मैं प्रधानमंत्री की जिम्‍मेदारी लूंगा। साथ ही उन्‍होंने ये स्‍वीकार किया कि साल 2012 में कांग्रेस पार्टी के अंदर अंहकार आ गया था और पार्टी का जनता से संवाद कम हो गया था जिसकी वजह से लोगों से दूरी बन गई।
  • कांग्रेस उपाध्‍यक्ष ने कहा कि देश में आज नफरत और हिंसा की राजनीति का बोलबाला है। मगर हिंसा से किसी का भला नहीं हो सकता है। और मुझसे बेहतर हिंसा को कौन समझ सकता है। मैंने हिंसा में अपनी दादी और पिता जी को खोया है।
  • राहुल ने नोटबंदी से बीजेपी पर हमला बोला और कहा नोटबंदी से देश की अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचाई। हमारी GDP 2% तक गिर गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here