कल शुरू होगा डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में सर्च ऑपरेशन,10 हजार तक संख्या होगी जवानों की

0
251

कल शुरू होगा डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में सर्च ऑपरेशन जी हाँ,रेप की सज़ा काट रहे बाबा राम रहींम के डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की कल तलाशी ली जाएगी। 700 एकड़ के बने डेरे में कल तलाशी ली जाएगी। खबर यह है की पैरामिलिट्री की 45 कंपनियाँ अंदर जा सकती है। साथ ही खबर ये भी है की 5000 से 1000 जवान अंदर जा सकते है।साथ ही अकाउंट्स खंगालने के लिए 100 बैंक वर्कर्स बुलाए जाएँगे।

 

एक्शन के लिए प्लान-

डेरा मुख्यालय में तलाशी के लिए सेटेलाइट के द्वारा डेरा सच्चा सौदा का मैप निकाला गया है। ऑपरेशन की गंभीरता को ध्यान मे रख कर इसे अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है। इस पर एक्शन प्लान को तैयार किया गया है।

तलाशी की वीडियोग्राफी बनाई जाएगी 

मंगलवार को यानी की 5 सितंबर को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने आदेश दिया कि रिटार्यड जज की निगरानी में पुलिस और सैनिक बल डेरा की तलाशी लेंगे। इस तलाशी की वीडियोग्राफी यानी की वीडियो भी बनाई जाएगी और तलाशी में मिले सामान की लिस्ट तैयार की जाएगी। तलाशी की सीलबंद रिपोर्ट हाइ कोर्ट को सौपी जाएगी। आपको बता दें कि डेरा में अभी तक पुलिस, अर्धसैनिक बल या सेना दाखिल नहीं हुई है।

कौन संभालेगा ऑपरेशन की कमान?

पानीपत के रिटायर्ड सेशन जज ए. के पंवार को ऑपरेशन की कमान संभालने के लिए कमिश्नर अप्वाइंट किया गया है। सर्च ऑपरेशन उन्ही की अगुवाई में होगी।
आईजी हिसार रेंज अमिताभ ढिल्लों और सिरसा के डीसी प्रभजोत सिंह के अलावा एसपी अश्विन शैणवी, आईपीएस अफसर विरेंद्र विज और दीपक गहलावत भी सर्च ऑपरेशन में शामिल रहेंगे।

किस मामले में डेरा सच्चा सौदा के राम रहींम बाबा को हुई सज़ा ?

सन् 2002 में एक साध्वी ने गुमनाम चिट्ठी जिसमे ये लिखा था कि कैसे डेरा सच्चा सौदा के अंदर लड़कियों का शोषण होता था। साध्वी की चिट्ठी पंजाब और हरियाणा कोर्ट को भी भेजी गई थी। इसके बाद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के खिलाफ यौन शोषण का केस शुरू हुआ और सीबीआई द्वारा जाँच शुरू हुई – ठीक 15 साल बाद 2017 में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी करार दिया। ख़बरों के अनुसार ये चिट्ठी राम रहीम के ड्राइवर रहे रंजीत सिंह की बहन ने लिखी थी। बाद में रंजीत का मर्डर हो गया था। इसमे भी ये माना जा रहा है ये हत्या भी बाबा द्वारा करवाई गयी है और यह केस भी पंचकुला की सीबीआई अदालत में चल रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here