गोरक्षा के मामले को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिए सख्त आदेश।

0
137
Supreme Court on gau rakshak
सुप्रीम कोर्ट

भारत में बढ़ते कथित गोरक्षकों के मामलों को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने एक सख्‍त आदेश दिया है। गोरक्षा नाम पर बने संगठनों पर प्रतिबंध लगाने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा था, उसी दौरान कोर्ट ने कहा, कि गोरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा रूकनी चाहिए।

कोर्ट ने कहा, हर राज्य के प्रत्येक जिले में नोडल अफसर तैनात होने चाहिए, ताकि ऐसी घटानओं पर रोक लग सकें। साथ ही कहा, गो रक्षा के नाम पर कानून हाथ में लेने वाले ग्रुप को रोकने के लिए केन्‍द्र और राज्य सरकार सख्‍त कदम उठाए। कोर्ट ने राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों को भी आदेश दिया है, कि वह डीजीपी के साथ मिलकर हाइवे पर पुलिस पेट्रोलिंग को लेकर रणनीति तैयार करें।

today Supreme Court on gau rakshak
गोरक्षकों के मामलों को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश

कोर्ट में एएसजी तुषार मेहता ने बताया, कि कानून किसी भी प्रकार की अनियंत्रित घटनाओं को रोकने के लिए है। इस पर चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा ने कहा कि हम जानते हैं, कि कानून हैं, लेकिन क्या कार्रवाई की गई है?। साथ ही कहा, कि आप नियोजित कारवाई कर सकते हैं ताकि ऐसी हिंसा को बढ़ावा ना मिले। कोर्ट ने एएसजी तुषार मेहता को बोला है, कि वह केंद्र सरकार से पक्ष पूछकर बताएं, कि क्या वह राज्यों को निर्देश जारी कर सकता है या नहीं?।

इस से पहले वाली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात, राजस्थान, झारखंड, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक को नोटिस जारी करके जवाब मांगा था।

आप को बता दें, इस मामले की अगली सुनवाई 22 सिंतबर को होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here