वाई सी मोदी बने एनआईए के नए चीफ़, शरद कुमार का लेंगे स्थान

0
248
NEW CHIEF OF NIA APPOINTED
वाईसी मोदी बने एनआईए के नए प्रमुख।

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के सीनियर अधिकारी वाई.सी मोदी राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (एनआईए) के नए महानिदेशक नियुक्त किए गए हैं। वह शरद कुमार का स्थान लेंगे। शरद कुमार 30 अक्टूबर को एनआईए के महानिदेशक पद से रिटायर हो रहे है। 30 अक्टूबर को वर्तमान महानिदेशक शरद कुमार का कार्यकाल पूरा होने पर वाईसी मोदी एनआईए के नए डीजी का पद संभालेंगे।

जुलाई 2013 में एनआईए महानिदेशक नियुक्त किए गए शरद कुमार का कार्यकाल दो बार बढ़ाया जा चुका है। पिछले साल अक्टूबर को उनका कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ाया गया था ताकि वह कुछ ज़रूरी मामलों में एजेंसी की मदद कर सकें।

गृह मंत्रालय के प्रस्ताव पर अपाइंटमेंट्स कमेटी ऑफ़ द कैबिनेट द्वारा निर्णय लिया गया-

सीबीआई में नियुक्ति से पहले वाईसी मोदी शिलॉंग में अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस के तौर पर काम कर रहे थे। ड्यूटी के दौरान अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए गृह मंत्रालय ने वाईसी मोदी को एनआईए का नया महानिदेशक बनाने का फैसला किया। वाईसी मोदी की नियुक्ति का निर्णय गृह मंत्रालय के प्रस्ताव पर अपाइंटमेंट्स कमेटी ऑफ़ द कैबिनेट द्वारा सोमवार को लिया गया।

वह वर्ष 1984 के असम-मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं, जिन्होंने शिलॉंग पुलिस के महानिदेशक के रुप में अपनी ज़िम्मेदारी निभाई है। इसके साथ ही वह साल 2002 के दंगों की जाँच वाली एसआईटी टीम में अगस्त 2010 से जुलाई 2012 तक शामिल रहे हैं।

वह वर्तमान में सीबीआई के विशेष निदेशक :-

वाईसी मोदी को वर्ष 2015 में अतिरक्त सीबीआई महानिदेशक के पद पर तैनात किया गया। वाईसी मोदी राष्ट्रीय जाँच एजेंसी का प्रभार ऐसे समय में संभालेंगे, जब एजेंसी पाकिस्तान में मौजूद आतंकवादी समूहों द्वारा जम्मू-कश्मीर के अलगाववादियों और पत्थरबाज़ों के वित्तपोषण के मामले की गंभीर जाँच कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here