आज है अनिल कुंबले का जन्मदिन जाने उनके बारे में पांच कुछ दिलचस्प बातें

0
267
anil kumble
अनिल कुंबले

भारतीय क्रिकेट के जंबो कह जाने वाले पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले आज अपना 47 जन्मदिन मना रहे हैं। कुंबले भारतीय टीम के उच्च गेंदबाज़ों में से एक हैं इसमें कोई दोहराय नहीं क्योंकि उनकी मेहनत उनका साथ हमेशा से देती थी।

कुंबले संन्यास लेने के बाद भारतीय टीम के कोच बने जिसके बाद उन्होंने इस पद से भी इस्तीफा दे दिया।
वह एक अच्छे गेंदबाज़ होने के साथ एक बहुत अच्छे इंसान भी हैं।

जानते हैं अनिल कुंबले के बारे में कुछ दिलचस्प बातें

1घायल थे पर डटे रह कुंबले

अनिल कुंबले

वेस्ट इंडीज के खिलाफ एक टेस्ट मैच में अनिल अपनी जीभ के निचे वाली हड्डी में लगी चोट से परेशान थे पर उस वक़्त उन्होंने पूरा हौंसला दिखाया और उस मैच में डटे रह थे जैसे कोई मसीहा अपने देश के लिए लड़ रहा हो। उस मैच में उन्होंने वेस्ट इंडीज के स्टार खिलाड़ी ब्रायन लारा का विकेट लिया था और मैच के बाद उन्होंने यह कहा था कि कुछ न करने के इलावा उन्होंने कुछ तो अपने देश के लिए किया।

2पाकिस्तान के खिलाफ 10 बॉल में 10 विकेट्स

अनिल कुंबले

पाकिस्तान के खिलाफ 1999 में दिल्ली के फिरोज शाह कोटला में जंबो ने भारत के लिए 74 रन देकर पुरे के पुरे 10 विकेट्स अपने नाम करने का कीर्तिमान हासिल किया है जिसमे उन्होंने भारत को जीत भी दिलवाई थी और 19 साल के बाद पाकिस्तान को मैच हराया था। जिसके बाद कुंबले का यह रिकॉर्ड अभी तक कोई तोड़ नहीं पाया और अभी भी यह रिकॉर्ड एक मिसाल बना है सभी गेंदबाज़ों के लिए।

3कुंबले का पहला और आखिरी शतक

अनिल कुंबले

अनिल कुंबले के नाम क्रिकेट में एक बहुत अनोखा रिकॉर्ड है। कुंबले के नाम उनके क्रिकेट करियर में एक लौता टेस्ट क्रिकेट शतक है जो उनका पहला और आखिरी शतक है। यह रिकॉर्ड कुंबले ने अपने नाम 2007 में इंग्लैंड के ओवल ग्राउंड में इंग्लैंड के खिलाफ किया था जो कुंबले का एक लौता शतक है।

4अविश्वसनीय छह विकेट

अनिल कुंबले

कुंबले के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कम रन देकर सबसे ज्यादा विकेट्स लेने का रिकॉर्ड भी है। ये कारनामा उन्होंने 1993 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स में किया था। इस मैच में कुंबले ने 12 रन देकर 6 विकेट्स लिए थे जो उन्हें एक अलग दिशा देने काम आया। कुंबले के बाद एक दिवस्य मैच में स्टुअर्ट बिन्नी ने 4 रन देकर 6 विकेट लेने का अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

5इंग्लैंड के खिलाफ किया था जादू

अनिल कुंबले

एक बार इंग्लैंड के खिलाफ भारत को जीत के लिए कुछ विकेट्स की ज़रूरत थी। भारत काफी नाज़ुक स्तिथि में था फिर अनिल कुंबले ने अपनी जादुई गेंदबाज़ी से दूसरी पारी में 4 विकेट्स लेकर भारत को उस सीरीज की पहली जीत दिलवाई थी जो अभी भी एक काफी यादगार गेंदबाज़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here