जानिए क्रिकेट के सबसे ‘मस्ताना’ अंपायर बिली बोडन के बारे में

0
206
billy bowden
बिली बोडन

अगर आप क्रिकेट देखने के शौक़ीन है तो आप बिली बोडन को तो ज़रूर जानते होंगे। बिली मैदान पर जब अंपायरिंग करने के लिये आ जाते हैं तो फिर अपने अलग अंदाज़ से हर किसी का ध्यान केंद्रित कर लेते हैं।
बिली अपनी टेढी ऊँगली से आउट देने के लिये बहुत मशहूर हैं पर आप क्या उनकी टेढी ऊँगली का राज़ जानते हैं ? बिली की इस टेढी ऊँगली का एक राज़ भी है जो बहुत कम लोग ही जानते होंगे।

देखिये बिली से जुड़ी कुछ ख़ास बातें

1. इस टेढी ऊँगली का एक राज़ भी है

बिली बोडन

अगर आपको लगता है की बिली का ऐसे टेढी ऊँगली दिखाना एक अंदाज़ है तो सच में ऐसा नहीं है। बिली पहले न्यूज़ीलैंड के लिये एक तेज़ गेंदबाज़ के तौर पर खेलते थे फिर उन्हें 20 साल की उम्र के बाद रहूमटॉइड आर्थराइटिस नामक बीमारी ने अपना शिकार बना लिया जिसके बाद बिली अपनी ऊँगली कभी सीधी नहीं कर सके। जिसके बाद बिली ने अंपायरिंग में करियर बनाने की सोची और वह काफी चर्चित भी हुए।

2. नया अंदाज़ है बिली का

बिली बोडन

बिली का आउट करने का तरीका तो काफी मशहूर है ही साथ में जब बारी आती है चौकों और छक्कों की तो बिली का उस वक़्त भी एक अलग अंदाज़ देखने को मिलता है जिस लिये उन्हें क्रिकेट का सबसे नायाब अंपायर माना जाता है।

3. सबसे पहले टी 20 मैच के सबसे पहले अंपायर

बिली बोडन

बिली क्रिकेट के सबसे पहले टी 20 मैच के सबसे पहले अंपायर रह चुके हैं ,उनका साथ देने वाले अंपायर टोनी हिल भी थे। ये मैच 2005 में ऑस्ट्रेलिया और नूज़ीलैण्ड के बीच खेला गया था।

4. 100 मैच पुरे करने वाले सबसे युवा अंपायर रह चुके हैं बिली

बिली बोडन

बिली 100 मैच पुरे करने वाले सबसे युवा अंपायर रह चुके हैं ,वह ऑस्ट्रेलिया के साइमन टॉफेल से सिर्फ कुछ कदम दूर हैं। वह सातवें ऐसे अंपायर है जो 100 मैच में अंपायर रह चुके हैं।

5. एक ही देश के टोनी और बिली दोनों पहले तटस्थ अंपायर हैं जो एक साथ टेस्ट मैच में अंपायर बने

बिली बोडन

बिली और टोनी हिल दोनों ऐसे तटस्थ अंपायर हैं जो एक देश के होकर एक साथ टेस्ट मैच में अंपायर बने इससे पहले ये कभी नहीं हुआ था। लॉर्ड्स में इंग्लैंड और पाकिस्तान के मैच के दौरान दोनों एक साथ दिखे थे।

6. क्रिकेट को फुटबॉल भी बना चुके हैं बिली

बिली बोडन

एक बार नूज़ीलैण्ड और ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले में बिली ने ग्लेंन मॅक्ग्राथ को अंडर आर्म गेंद फेंकने के बाद रेड कार्ड दिखा दिया था जिस कारणवर्ष बिली ने उन्हें रेड कार्ड दिखाकर चेतवानी दी थी ,वहीँ एशिया कप में अफ़ग़ानिस्तान के विकेट कीपर मोहम्मद शहज़ाद को अजीब तरीके से अपील करने के लिये बिली ने रेड कार्ड दिखा दिया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here