कुछ ऐसे महान खिलाड़ी जो संन्यास लेने के बाद भी कर रहें है काम।

0
596
cricket stars
क्रिकेट स्टार्स

क्रिकेट में कोई भी खिलाड़ी जब कदम रखता है तो वो सिर्फ एक चीज़ सोचता है की आगे जाकर वो एक महान खिलाड़ी बनेगा, पर ऐसे सिर्फ कुछ गिने चुने खिलाड़ी होते है जो एक आम खिलाड़ी से महान खिलाड़ी बन पाते है|महान खिलाड़ी वो बन पाते है जिन्हे कभी हम भुला नहीं सकते। ये सब वो महान खिलाड़ी है जो भले आज क्रिकेट में अपना धमाल नहीं मचा रहे पर जहां जा रहे है बस धमाल मचाना ख़त्म ही नहीं कर रहे।

जानिये क्या कर रहे है आजकल आपके ये चहीते खिलाड़ी:-

1सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर के बारे में तो सब जानते है की सचिन कितने बड़े और महान खिलाड़ी है । क्रिकेट में सचिन के पहाड़ जितने रिकॉर्ड बहुत काम टूट पाए हैं। जब भी सचिन से ये पूछा जाता था की आप रिटायरमेंट के बाद क्या करेंगे तो सचिन कुछ ख़ास बोल नहीं पाते थे शायद वो भी इस सवाल का जवाब नहीं जानते थे पर जब सचिन ने क्रिकेट से संन्यास लिया तब सचिन ने किये कुछ ऐसे काम जिससे ये साबित हो गया की ये खिलाड़ी कितना महान है।

सचिन ने सन्यास के बाद आंध्र प्रदेश के एक गाँव को पूरी तरह से अलग बनवा दिया| जहाँ उन्होंने लोगों के लिए रहने के लिए घर ,पीने के लिए पानी और खान पान सब अपनी ओर से दिलवाने का प्रण लिया और आज भी सचिन उस गाँव में जाकर वहां के लोगों की मदद करते है।

सचिन ने अपनी ऑटो बायोग्राफी ‘प्लेइंग ईट इन माय वे’ को लांच भी किया जिसके बाद 2017 में सचिन की ज़िन्दगी के ऊपर फिल्म भी बनाई गयी जो लोगों को खूब पसंद आयी | सचिन आजकल अपने प्रोजेक्ट ‘स्प्रैडिंग हैप्पीनेस” के माध्यम से अनेक गाँव में बिजली की सुविधा दिलवा रहे है।

2वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग

सहवाग संन्यास लेने के बाद खूब धमाल मचा रहे है,क्रिकेट में तो सहवाग ने अपने बल्ले से धमाल मचाया ही था पर आजकल ट्विटर पर और कमेंट्री बॉक्स में तो सहवाग जब बोलना शुरू कर देते है तो उसके बाद सहवाग के आगे कोई टिक नहीं पाता। सहवाग ट्विटर से अच्छी खासी कमाई कर रहे है और कमेंट्री में भी सहवाग आजकल बहुत छाए है. सहवाग का खुद का एक स्कूल भी है जिसके खिलाड़ी जल्द ही प्रो कब्बडी लीग जूनियर में दिखने वाले है।

3अनिल कुंबले

अनिल कुंबले

भारत के सबसे सफल गेंदबाज़ों में से एक अनिल के क्रिकेट करियर ख़तम होने के बाद अनिल ने बहुत से काम किये जैसे आईपीएल में अपनी गेंदबाज़ी से धूम मचाई और उसके बाद BCCI के चेयरमैन के रूप में अनिल को चुना गया जिसके बाद अनिल को भारतीय टीम के कोच के रूप में चुना गया जिसके बाद उन्होंने खिलाड़ियों के साथ हुए विवाद के बाद अपने कोच के पद से इस्तीफा दे दिया।

4राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ को भारत का दीवार कहा जाता था क्योंकि एक बार जब वह खेलने आ जाते थे उसके बाद उनको रोकना नामुनकिन सा हो जाता था। द्रविड़ ने भारत के लिए बहुत अहम योगदान दिया है और भारत का हर मुश्किल घड़ी में साथ दिया है| सन्यास लेने के बाद द्रविड़ आईपीएल में दिखे जिसमे उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर और राजस्थान रॉयल्स के लिए काफी अहम योगदान दिया। आईपीएल से दूर होने के बाद द्रविड़ दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच बने। भारत की अंडर 19 टीम के लिए भी उन्हें कोच चुना गया था और वह अभी भी क्रिकेट से जुड़े हैं|

5वसीम अकरम

वसीम अकरम

वसीम अकरम पाकिस्तान के सबसे घातक गेंदबाज़ों में से एक रह चुके है। एक दिवस्य क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट लेने वाले वसीम ने क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद कमेंट्री करना शुरू किया जिसके बाद उन्हें कोलकाता नाईट राइडर्स का गेंदबाज़ी कोच बनने का मौका मिला जो उन्होंने कुछ सालों बाद छोड़ दिया फिर उसके बाद वह कुछ रियलिटी शो में होस्ट के तौर पर दिखे और आजकल पाकिस्तान प्रीमियर लीग में इस्लामाबाद की टीम के कोच है।

6मुथिया मुरलीथरन

मुरलीथरन

मुरली एक  सफल गेंदबाज़ों की श्रेणी में आते है जिन्होंने टेस्ट में अभी तक सबसे ज्यादा विकेट्स लिए है जिसका रिकॉर्ड आजतक कोई नहीं तोड़ पाया। क्रिकेट में 800 से ऊपर और एक दिवस्य में 500 से ज्यादा विकेट्स लेने वाले मुथिया आजकल ज्यादा नहीं दीखते वैसे तो वह आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग की टीम में कुछ साल खेले फिर वह इंग्लैंड के डोमेस्टिक टूर्नामेंट में दिखे जिसके बाद मुरली ज्यादा दिखे नहीं।

7ब्रायन लारा

ब्रायन लारा

लारा टेस्ट क्रिकेट में सफल बल्लेबाज़ों की श्रेणी में सबसे ऊपर माने जाते है जिन्होंने टेस्ट में एक मैच में 400 से जयादा रन बनाकर एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है जिसे अभी तक कोई तोड़ नहीं पाया। वह अपने संन्यास के बाद डोमेस्टिक क्रिकेट खेलते हुए नज़र आये और वह आजकल एक क्रिकेट विशेषज्ञ है।

8वी वी एस लक्ष्मण

वी वी एस लक्ष्मण

लक्ष्मण ने भारत के लिए बहुत अहम योगदान निभाया है उनकी क्रिकेट सचमे दिल को चुने वाली थी क्योंकि वह हर मैच में धीरज रखते थे और सोच समज कर अपनी क्रिकेट खेलते थे। लक्ष्मण संन्यास लेने के बाद आईपीएल से जुड़े और हैदराबाद के लिये योगदान उन्होंने बखूबी दिया जिसके बाद वह हैदराबाद के कोच बने और आजकल कमेंट्री में अपने जलवे बिखेर रहे है।

9सौरव गांगुली

सौरव गांगुली

सौरव भारत के सबसे सफल कप्तानों में एक एक हैं जिन्होंने भारत के लिये बहुत से मैच अपने नाम किये है। उनका क्रिकेट सफर एक बहुत उतार चढ़ाव वाला रहा है पर उन्होंने सफलता के झंडे हमेशा गाड़े है। क्रिकेट से संन्यास के बाद सौरव आईपीएल के कोलकाता टीम से जुड़े फिर वो क्रिकेट विशेषज्ञ और कमेंटेटर बने और आज भी इस क्षेत्र से जुड़े है।

10शोयब अख्तर

शोयब अख्तर

शोयब दुनिया के सबसे तेज़ गेंदबाज़ रह चुके है और पाकिस्तान के लिये सबसे ज़्यादा विकेट्स चटकाने वालों में से एक शोयब भी है। क्रिकेट में धूम मचाने के बाद शोएब आईपीएल में कोलकाता की टीम से जुड़े उसके बाद वह क्रिकेट विशेषज्ञ और कमेंटेटर बने और आज भी वह यही कर रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here