आखिर क्या है विराट की सफलता का राज़ ?

0
277
virat succes tips
विराट कोहली की सफलता का मंत्र

विराट कोहली क्रिकेट जगत के एक ऐसे ख़िलाड़ी जिनका नाम सुनकर हर एक ख़िलाड़ी और गेंदबाज़ काँप उठता है। क्रिकेट में अपना नाम विराट कोहली ने बहुत मेहनत से बनाया है एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था की लोग सिर्फ सफलता देखते है पर सफलता के पीछे जो संघर्ष है वो कोई नहीं देखता।

विराट कोहली अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता को देते है जिन्होंने उनके हर बुरे दिनों में विराट का साथ दिया था । आज वो इस दुनिया में नहीं है पर विराट के लिए आज भी वो उनकी सफलता का सबसे बड़ा हिस्सा है। विराट का मानना है की ‘ज़िन्दगी में मेहनत के इलावा अपने आप को तंदरुस्त और फिट रखना भी बहुत मायने रखता है’।

 

virat succes mantra
विराट कोहली अपने पिता के साथ

यह रह विराट की सफलता के कुछ मंत्र जो शायद आप भी पढ़ना पसंद करेंगे

  • सेहत सफलता का रास्ता – जी हाँ विराट सेहत का ख्याल रखने को सबसे पहले कहते है । सुबह उठकर विराट रोज़ व्यायाम करते है और सुबह उठकर ग्रीन टी ज़रूर पीते है।
  •  गलतियों से सीखना – विराट का मानना ये है की गलतियां इंसान को सबसे अच्छा सबक देती है गलतियों से हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए ।
  • सामने वाले को कभी कमज़ोर न समझो – विराट का मानना है दूसरे इंसान को कभी काम न समझो क्यूंकि हर इंसान की कुछ ऐसी खासियत होती है जो आप कभी पा भी नहीं सकते।
  • अपने आप को बुरे हालात में भी खुश रखो – विराट का मानना है की खुश रहना इंसान को सबसे पहले सीखना चाहिए चाहे जैसे भी हालात इंसान को खुश रहना चाइये । 

    virat success
    विराट कोहली

विराट कोहली का ये मानना है की टीम वर्क सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है क्रिकेट में । और वो अपने आप को खुशनसीब समझते है की उनकी टीम में धोनी जैसा साथ उनको मिला है जिनसे वो कप्तानी के गुण आजकल सीख रहे है और सफलता के झण्डे गाड़ रहे है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here