जब सचिन खेले थे पाकिस्तान की तरफ से !

0
291
sachin with pakistan
सचिन तेंदुलकर

हर कोई जानता है कि सचिन तेंदुलकर ने 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के लिए अपना पहला टेस्ट मैच खेला था ,लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तव में उन्होंने दो साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का पहला मैच भारत के लिए नहीं बल्कि पाकिस्तान टीम के लिए खेला था। शायद ये बात कम लोग ही जानते हैं पर ये सच बात है कि सचिन एक बार पकिस्तान के लिए भी खेल चुके हैं।

आखिर कब और क्यों खेले सचिन पाकिस्तान के लिए ?

असल में बात 1987 की जब पाकिस्तान की टीम भारत दौरा करने के लिए आयी थी। उस वक़्त पाकिस्तान और भारत के बीच होने वाली श्रंखला का खुमार ज़ोरो शोरों से था। तब दोनों देशों के बीच एक फेस्टिवल मैच खेला गया था। उस मैच में पाकिस्तान के जावेद मिआंदाद को चोटिल होने के कारण बाहर भेज दिया गया था और पाकिस्तान के पास और कोई खिलाड़ी नहीं था जो उनकी जगह पर खेल सके। ये मैच फेस्टिवल मैच था तो भारत की ओर से सचिन को पाकिस्तान के लिए विकल्प के तौर पर चुना गया था। यह मैच इसी करणवर्ष बहुत यादगार मैच रहा था।

सचिन ने अपनी पुस्तक में लिखा है, “मुझे नहीं पता कि क्या इमरान खान को ये बात याद है या नहीं पर जब भी में इस मैच को याद करता हूँ तो मुझे आश्चर्य होता हैं कि में पाकिस्तान के लिए भी खेल चूका हूँ।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here