दक्षिण अफ्रीका के नए कप्तान बने फाफ डु प्लेसिस के बारे में जानिये कुछ ख़ास बातें !

0
96
du plesis new captain
फाफ डु प्लेसिस

दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी छोड़ने के बाद ऐ बी डिवीलर्स की जगह अब नए कप्तान चुने जा चुके है। ये कमान और किसी को नहीं बल्कि घातक बल्लेबाज़ फाफ डु प्लेसिस को दे दी गयी है। जी हाँ अब दक्षिण अफ्रीका के नए कप्तान फाफ डु प्लेसिस होंगे जो क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट्स में दक्षिण अफ्रीका की कमान संभालेंगे।

फ्रैंकिस डु प्लेसिस, जिनको फैफ भी कहा जाता है, 2008 में उन्होंने लंकाशायर के लिए एक कोल्पक सौदे पर हस्ताक्षर किया था हालांकि, प्लेसिस क्लब के लिए कोलपाक खिलाड़ी के रूप में खेलने से असमर्थ रहे।

लंकाशायर से वापसी के बाद, उन्होंने टाइटन्स के लिए 2010 के सीज़न में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने ‘एमटीएन 40’ प्रतियोगिता के 10 मैचों में 567 रन बनाए। इसमें तीन मैचों में तीन शतक शामिल हैं। इस शानदार प्रदर्शन ने उन्हें दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय टीम में  जगह दिलायी।

आईपीएल चैंपियन चेन्नई ने डु प्लेसिस को 120,000 डॉलर में अपनी टीम में शामिल किया। डु प्लेसिस ने एक बहुत ही सफल सीज़न खेला क्योंकि चेन्नई ने आईपीएल 2012 में 398 रन बनाये।

2014 के आईपीएल में खिलाड़ियों की नीलामी में 4.5 करोड़ रुपये में खरीदे जाने के बाद वह चेन्नई के लिए फिर से खेलेे।

चोट के कारण फैफ श्रीलंका के खिलाफ 2014 टी 20 डब्लू.सी.सी का पहला मैच गंवा चुके थे, लेकिन न्यूजीलैंड और नीदरलैंड्स के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका में वापस आ गए। इसके बाद उन्हें स्लो ओवर-रेट के लिए निलंबित कर दिया गया जिसकी वजह से वह इंग्लैंड के खिलाफ महत्वपूर्ण मैच नहीं खेल सके ।डी विलियर्स ने टीम को जीत दिलायी और वे सेमि-फाइनल में पहुंच गए, फैफ  ने भारत के खिलाफ शानदार 58 रन बनाये लेकिन गेंदबाजो के अच्छा प्रदर्शन ना करने के कारण दक्षिण अफ्रीका फाइनल्स तक पहुंचने में एक बार फिर से नाकाम रही।

आजकल डु प्लेसिस विश्व एकादश के लिए पाकिस्तान के खिलाफ कप्तान है और उनकी म्हणत ही उन्हें इस मुकाम तक लेकर आयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here