जानिये कहाँ-कहाँ खेले जाएंगे फीफा अंडर 17 विश्व कप के मुक़ाबले

0
245
fifa world cup
फीफा वर्ल्ड कप

फुटबॉल एक ऐसा खेल जिसे पूरी दुनिया के लोग सबसे ज्यादा प्यार करते हैं। फुटबॉल सबकी जुबां पर हमेशा रहता है। फुटबॉल इतना लोकप्रिय खेल क्यों है इसका अंदाजा आप लोगों के प्यार से लगा सकते हैं जो इस खेल को इतना प्यार करते हैं। फुटबॉल के विश्व कप का सबको इंतज़ार रहता है । इस बार भारत में फुटबॉल विश्व कप होने वाला है। हैरान न हों भारत इस बार अंडर 17 विश्व कप का मेज़बान है। ये भारत के लिए एक बहुत बड़ी बात है कि फीफा अंडर 17 वर्ल्ड कप की मेज़बानी इस बार भारत को सौंपी गयी है। जिसमे भारत समेत बहुत से देश इस विश्व कप में भाग लेने वाले हैं।

जानिये कहाँ कहाँ खेले जाएंगे मैच:-

1विवेकानंद युबा भारती क्रीड़ांगन (कोलकाता)

कोलकाता स्टेडियम

यह भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसे साल्ट लेक स्टेडियम के रूप में जाना जाता है। 85,000 क्षमता वाला ये स्टेडियम टूर्नामेंट के लिए शानदार लग रहा है। यह स्टेडियम भारतीय फुटबॉल इतिहास में सबसे अव्वल दर्जे का स्टेडियम है और भारत के सबसे पुराने स्टेडियम्स में से एक है।

2जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम कोच्ची

कोच्ची स्टेडियम

इस 41,748 क्षमता वाले स्टेडियम को क्रिकेट और फुटबॉल स्थल के रूप में जोड़ा गया है । यह समूह डी जुड़नार की मेजबानी करेगा, इसके अलावा 16 मैच का दौर और एक क्वार्टर फाइनल इस मैदान में खेला जायेगा।

3जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम (दिल्ली)

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम (दिल्ली )

2010 राष्ट्रमंडल खेलों के लिए गृह, भारत की राजधानी में स्तिथ यह स्टेडियम भारत के लिए सभी मुक़ाबलों की मेजबानी करेगा। इस स्थल में ग्रुप बी मैचों और 16 मैच खेले जायेंगे ।स्टेडियम में 60,000 की क्षमता है।

4इंदिरा गाँधी स्टेडियम गुवहाटी

इंदिरा गाँधी स्टेडियम गुवहाटी

नॉर्थ ईस्ट यूनाइटेड एफसी के लिए घर इस मैदान ने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय फिक्स्चर की मेजबानी की है। यह केवल 25000 की बैठने की क्षमता वाली छोटी जगहों में से एक है और यह समूह ई मैचों की मेजबानी करेगा जिसमे 16 मुक़ाबले होंगे जिसमे एक सेमि फाइनल और क्वाटर फाइनल मुक़ाबले खेले जायेंगे।

5डी -वाई पाटिल स्टेडियम

डी -वाई पाटिल स्टेडियम

मुख्य रूप से एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ग्राउंड, नवी मुंबई के स्टेडियम ने 2014 में इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) फाइनल की मेजबानी  की थी। यह वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ग्रुप ए फिक्स्चर और 16-राउंड मैच के अलावा एक मेजबान होगा। यहाँ 56000 तक लोग बैठ सकते हैं।

ये मुक़ाबले 6 अक्टूबर से खेले जायेंगे जहाँ भारत का मुक़ाबला अमेरिका के साथ व न्यूज़ीलैण्ड का मुक़ाबला टर्की के साथ खेला जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here