इस महिला क्रिकेट अंपायर को मिल रहा है एक ऐसा मौका जिसे जानकार आप सिर्फ वाह-वाह कहेंगे

0
213
claire polosak
क्लेयर

 

यूँ तो चौंकाने वाली चीज़ें क्रिकेट में बहुत होती हैं। क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहाँ कभी खिलाड़ी छोटे बल्ले से खेलता है , कभी गुलाबी गेंद से दिन रात टेस्ट मैच खेले जाते हैं , तो कभी नये-नये नियम क्रिकेट में आते रहते हैं।
क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहाँ हर दिन कुछ न कुछ बदलता रहता है| वैसे ही क्रिकेट में होने जा रहा है एक ऐसा कमाल जिसे सुनकर शायद आप हो जाएंगे हैरान।

क्रिकेट में एक से एक बड़े दर्जे के अंपायर अपनी क्रिकेट में पहचान बनाये हुए हैं। बिली बोडेन , साइमन टॉफेल जैसे सफल अंपायर के बाद पुरुष क्रिकेट में आने वालीं है एक महिला अंपायर। ये बात एक दम सच है और इन अंपायर का नाम है क्लेयर पोलोसाक जो की रविवार को सिडनी में एनएसडब्ल्यू और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन के बीच मैच में अंपायरिंग करेंगी।

पोलोसाक ने कभी क्रिकेट नहीं खेला और बहुत बार वह अंपायर की परीक्षा में नाकामयाब हुईं हैं। इससे पहले वह महिला विश्व कप में अंपायरिंग कर चुकी हैं और उन्हें काफी तजुर्बा है अंपायरिंग में। ये बात उनके लिए बहुत बड़ी होगी कि वह पुरुष क्रिकेट में अपना पहला मैच एक अंपायर के तौर पर जाएँगी जिससे उन्हें बहुत ख़ुशी ज़रूर मिली होगी।

ये क्रिकेट इतिहास में एक बहुत बड़ी बात होगी जब एक महिला पुरुष क्रिकेट मैच में अंपायर होंगी। इससे क्रिकेट में कुछ नया देखने को तो मिलेगा ही साथ में महिलाओं को क्रिकेट में सम्मान भी मिलेगा। ये icc ने बहुत अच्छा कदम लिया है क्रिकेट में महिलाओं को उतना ही सम्मान देने का जितना पुरुषों को मिलता है क्रिकेट में।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here