मुस्कुराये और करिये ऑनलाइन पेमेंट

0
131

 

कहते हैं कि एक मुस्कराहट से आप किसी का भी दिल जीत सकते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सिर्फ एक मुस्कुराहट से आप ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं, जी हां ऐसा संभव हो सकता है कि ऑनलाइन पेमेंट के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर या ओटीपी की बजाय आप एक नए टूल के जरिये सिर्फ मुस्कुरा कर पेमेंट कर सकेंगे।

दुनिया की टॉप ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने चीन के हांगझोउ जिले में चेहरा पहचानने वाली (फेस रेकग्निशन) ‘स्माइल टू पे’ सेवा पेश की यह दूसरे पेमेंट सिस्टम से काफी अलग है।

यह सर्विस अलीप्ले ऑनलाइन पेमेंट और अलीप्ले वॉलेट ऐप से जुड़ा हुआ है और यहीं से ऑनलाइन पेमेंट के लिए ऑथेन्टिकेशन किया जाएगा। अलीबाबा के एंट फाइनांशियल ने इंटरनेशनल फूड चेन केएफसी के साथ पार्टनर्शिप की है और इसी रेस्ट्रों में इसे इंस्टॉल किया गया है।

वैसे यह बहुत खास टूल साबित हो सकता है खासतौर से उन लोगों के लिये जो थोडा मुस्करानें में कंजूसी दिखाते हैं। आइये जानते है इस टूल की कुछ खास बातें कि कैसे इस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है। इस सर्विस के तहत ऑर्डर प्लेस करने के बाद कस्टमर को सेल्फ सर्विस कैमरे के सामने मुस्कुराना होगा। इसके लिए यहां 3-D कैमरा लगाया गया है जो कस्टमर्स का चेहरा पहचाना कर उसे वेरिफाइ करेगा। ज्यादा सिक्योरिटी के लिए फोन नंबर वेरिफिकेशन का भी ऑप्शन मौजूद होगा।

हालांकि यह सर्विस सिर्फ वो कस्टमर ही यूज कर पाएंगे जिन्होंने अली पे ऐप में रजिस्टर कर रखा है, इस मोबाइल और ऑनलाइन पेमेंट को अली बाबा के फाउंडर जैक मा ने हांगझोउ में शुरू किया है।

स्टोर के चीनी प्रेसिडेंड जोए वाट उन ने कहा है कि यह स्टोर खास कर यंग औक टेक सैवी कस्टमर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो नई टेक्नॉलॉजी को टेस्ट करना चाहते हैं। फिलहाल ऐसी तकनीक भारत में तो नहीं है लेकिन इस तकनीक के जरिये बहुत से लोग बिना वजह ही मुस्कराना सीख जायेगें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here