अनुपम खेर: FTII के नए चेयरमैन, जानें उनकी जिंदगी की खास बातों के बारे में

0
234
अनुपम खेर ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया

बॉलीवुड के महान एक्टर अनुपम खेर फिल्म एंड टीवी इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) पुणे के नए चेयरमैन होंगे। यह घोषणा बुधवार(11 अक्टूबर) को की गई है। पहली ही फिल्‍म (सारांश) से अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाले अनुपम खेर अब के चेयरमेन होंगे। आज तक हम खेर की 500 से भी ज्यादा फिल्मे देख चुके है। उन्होंने न केवल हिंदी फिल्मो में काम किया है, बल्कि इंटरनेशनल फिल्मे भी की है।
आज हम आपको उनके ज़िंदगी के कुछ खास पलों से साझा कराएँगे। आगे की स्लाइड्स में जाने उनके ज़िंदगी के अनछुए पलों के बारे में..

1अनुपम खेर तुतलाते थे

फोटो- इंटरनेट द्वारा: अनुपम के बचपन की तस्वीर

बचपन में खेलते वक्त उन्हे चोट लग गई और जीभ में घाव हो गया जिसके कारण वो तुतलाने लगे। उन्हे ‘क’ बोलने में दिक्कत होने लगी। कमाल क बात तो यह है कि उन्‍हें प्यार भी कविता कपूर नाम की लड़की से हुआ। पर उस लड़की ने शर्त रखी कि पहले मेरा(कविता) नाम का सही से उच्चारण करे, तभी वो उन्हे हां कहेगी। लेकिन अनुपम इसमे नाकाम रहे। गुस्से में उन्‍होंने कह दिया ‘तविता तपूर आई हेट यू।’

2मंदिर से 100 रुपये चुराकर पंजाब गए

फोटो- इंटरनेट द्वारा

अनुपम मंदिर से सौ रुपए चुरा कर एक्टिंग के लिए पंजाब चले गए। फिर वह मुंबई गए पर वहां भी संघर्ष भरे दिन देखे। उन्होने एक कमरा किराए पर लिया जहाँ चार और लोगों के साथ अनुपम को रहना पड़ा।

3जब अनुपम लकवा का शिकार हुए

फिल्म स्टिल

अनुपम खेर ने कहा कि एक बार उनकी एक आँख नहीं झपक रही ही और जब वह सुबह ब्रश करने लगे तो उनके मुंह से पानी आ रहा था। डॉक्टर के पास पहुँचकर अनुपम को पता चला कि उन्हे लकवा मार गया है और अब उन्हे 2 महीने आराम करना है। अनुपम काम के प्रति वफ़ादारी निभाते हुए सीधे ‘हम आपके हैं कौन’ की शूटिंग पर गए। उन्‍होंने फिल्‍म में शोले की एक्टिंग की, जिससे लोगों को पता ही नहीं चले कि उनके चेहरे पर लकवा मार गया है।

4अनुपम खेर और किरण की फिल्मी लव स्टोरी

फोटो- इंटरनेट द्वारा

किरण और अनुपम खेर की मुलाकात चंढीगढ़ में हुई थी, जहां दोनों एक थियेटर का हिस्सा थे। वे दोनो बहुत अच्छे दोस्त थे। अनुपम से पहले किरण ने बिज़नेसमैन गौतम बेरी से शादी की थी, जिनसे किरण को एक बेटा (सिकंदर) पैदा हुआ। लेकिन किरण और अनुपम दोनो ही अपनी पहली शादी से खुश नहीं थे। तब-तक अनुपम और किरण दोनों ही एक दूसरे के सिर्फ दोस्त हुआ करते थे। कोलकाता में एक प्ले के दौरान दोनो को एक दूसरे से प्यार हो गया।
इसके बाद किरण ने अपने पति को और अनुपम ने अपनी पत्नी को तलाक दे दिया और 1985 में शादी कर ली। अनुपम खेर ने किरण के बेटे सिकंदर को अपना नाम दिया।

5अनुपम की किताब- The Best Thing About You Is You(आप खुद ही बेस्ट हैं)

फोटो- इंटरनेट द्वारा

उन्होने एक किताब लिखी, किताब में बहुत बेहतरीन हिस्से हैं जिससे आपको ज़िंदगी जीने का नया नज़रिया मिलेगा।
कुछ हिस्से इस प्रकार हैं- भीगा हुआ आदमी बारिश से नहीं डरता, आपकी खुशी आपके हाथों में है। निराशा में कोई सच्चाई नहीं तलाश की जा सकती। बुरा वक्त भी बीते दिनों की बात बन कर रह जाएगा। एक बार इस किताब को पढ़ कर ज़रूर देखना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here