पेटीएम भी अब देगा एटीएम कार्ड

0
345
PAYTM debit card
पेटीएम देगा एटीएम कार्ड

पेटीएम अब जल्द ही अपना एटीएम कार्ड लेकर आ रहा है। इसके लिए पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NPCI) के साथ इस पेमेंट बैंक ने समझौता किया है। लेकिन इसके पेटीएम ग्राहकों को अपना के केवाईसी पूरा करना होगा।

कार्ड के बारे में बताया जा रहा है कि यह पूरी तरह से डिजिटल होगा। पर इस कार्ड को स्वाइप नही किया जा सकता है।इसका फायदा पेटीएम वॉलेट जैसा ही होगा।इसके जरिये उन सभी जगहो पर पेमेंट की जा सकेगी जहा एटीएम कार्ड स्वीकार किये जाते है|इसके साथ ही 2 लाख रूपए का बीमा भी पेटीएम अपने ग्राहकों को देगी।आपको बता दे की पेटीएम को यह डेबिट कार्ड देने की सुविधा तब मिली जब उसे पेमेंट बैंक का दर्जा सरकार और RBI की ओर से मिला।

क्या होते है…पेमेंट बैंक्स

भुगतान बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा बैंकों का एक नया मॉडल है। ये बैंक एक पनिश्चित जमा स्वीकार कर सकते हैं, जो वर्तमान में 1 लाख प्रति ग्राहक तक सीमित है। ये बैंक ऋण और क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकते हैं| ऐसे दोनों बैंकों द्वारा चालू खाते और बचत खाते दोनों ही चलाय जा सकते हैं। भुगतान बैंक एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट-बैंकिंग और मोबाइल-बैंकिंग जैसी सेवाओं को जारी कर सकते हैं। एयरटेल ने भारत का पहला लाइव भुगतान बैंक लॉन्च किया है। पेटीएम देश में लॉन्च करने वाली दूसरी ऐसी सेवा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here