अब चालान नहीं कटेगा अगर जेब में नहीं है ड्राइविंग लाइसेंस

0
178
digtal locker
डिजिटल लॉकर पर बनाए अकांउट

अब ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने पर आपका चालान नहीं कटेगा, कभी कभार ऐसा हो जाता है कि हम ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी की आरसी रखना भूल जाते हैं लेकिन इसके लिये अब परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि पुलिस आपका चालान नहीं काटेगी। खबर है कि सरकार ने अब अपने साथ ड्राइविंग लाइसेंस रखने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है यदि पुलिस वेरिफेक्शन करती है तो इसकी सॉफ्ट कापी दिखाकर काम चला सकते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह सॉफ्ट कॉपी आपके डिजिटल लॉकर में होने चाहिए।

क्या है ये डिजिटल लॉकर जानते हैं यहां

डिजिटल लॉकर की सुविधा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल योजना का नतीजा है, इसका मुख्य उद्देश्य भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को कम करना और संबिधत विभाग में ई-दस्तावेजों के आदान- प्रदान को बढ़ावा देना है। इसका इस्तेमाल करने के लिये आपको digitallocker.gov.in पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा।

इसके लिये आधार कार्ड नंबर की जरुरत है, जब इस पर साइन अप करेंगें तो इसके लिये आधार नबंर माना जाएगा और इसमें वैरिफाई करने के लिये दो आप्शन मिलेगें पहले ओटीपी पासवर्ड जिस पर क्लिक करने के बाद आधार कार्ड में में दिए गए मोबाइल नंबर पर पासवर्ड आ जायेगा । और दूसरा विक्लप फिंगर प्रिंट वेरिफिकेशन होगा जिसमें अगर अंगूठे का निशान चुनते हैं तो एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको फिंगर प्रिंट के निशान पर अंगूठे का निशान लगाना होगा। और अगर यह निशान वैलिड है तो तभी यूजर का वैरिफ्केशन होगा। इसके बाद ही अपना अंकाउट वैलिड कर पायेगें। इसमें अपना वो सारे दस्तावेज अपडेट कर सकते हैं जो जरुरी हैं। जो भी अपलोड करेंगें उसके सामने शेयर का आप्शन होगा जैसे ही उस पर क्लिक करेंगे तो एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा और जिससे भी शेयर करना चाहते हैं, उसकी मेल आई डी पर कागजात लिंक हो जायेगा ।

इस तरह आप अपना अकांउट बना सकते हैं और इसमे फाइलें भी सेव कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here