क्या आपने ऑनलाइन पढ़ाई का यह तरीका अपनाया?

0
335
MOBILE APPLICATIONS TO STUDY
ऑनलाइन लर्निंग तेज़ी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है।

अब वो ज़माना बस यादों में रह गया है जब स्टूडेंट्स लाइब्रेरी जाकर घंटों पढ़ा करते थे। कहने का मतलब वक्त क साथ साथ बुक्स का चलन कम होता जा रहा है। ऑनलाइन क्लासरूम, स्मॉल ऑनलाइन कोर्स और मॉक जैसी टेक्नॉलॉजी से डिजिटल तरीके से पढ़ना आजकल चलन में है और ऑनलाइन लर्निंग तेज़ी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है। आजकल मोबाइल मे पढ़ाई करने के लए इतने सारे एप्स हैं कि स्टूडेंट्स जब चाहे पढ़ाई कर सकते हैं।

अहम होता जा रहा है ऑनलाइन लर्निंग-

जैसे-जैसे स्मार्टफ़ोंस और अन्य तकनीक बढ़ती जा रही है। वैसे-वैसे लोग ऑनलाइन पढ़ना ज़्यादा पसंद कर रहे है। ई-लर्निंग का सबसे बड़ा फ़ायदा यह हो रहा है कि किफ़ायती खर्चे में अच्छी शिक्षा दी जा रही है।

पढ़ाई क लिए ज़रूरी मोबाइल एप्स-

एवरनोट-

परीक्षा के लिए नोट्स बनाने के लिए अब आप पेपर और पेन की जरूरत नहीं महसूस करेंगे। एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम के एवरनोट ऐप से आसानी से सिलेबस से संबंधित नोट्स बनाकर रखजा सकते है।

गूगल डॉक्स-

गूगल डॉक्स एक एंड्रायड ऐप है, इसकी मदद से आप किसी भी कंप्यूटर से अपने डाक्यूमेंट को एडिट और एक्सेस कर सकते है। अगर आपके एंड्रायड फोन में यह ऐप मौजूद है तो इससे आपको यह लाभ होगा कि अपने इ-मेल पर आने वाले पी.डी.एफ़ या अन्य कोई फार्मेट की फ़ाइल आप पढ़ सकते है व अपने हिसाब एडिट भी कर सकते है। इससे गूगल क्लाउड की फ़ाइल को भी इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट किया जा सकता है।

स्पार्क नोट्स-

यह ऐप छात्रों के लिए पढ़ाई का अनोखा माध्यम है। यह साहित्य, कविता, दर्शन नाटक और कहानियों का बेमिसाल मीडियम है। ऐप की लाइब्रेरी में 40 से ज़्यादा दिशा-निर्देश रखे गए हैं। अगर इंग्लिश क्लास की दिक्कत है तो इस ऐप को आप यूज़ कर सकते हैं।

एन.सी.ई.आर.टी ऐप –

इस ऐप द्वारा आप जब चाहे कोई भी क्लास की बुक पढ़ सकते है। अगर आप कोई सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो ये ऐप आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकता है।

तो बिकुल भी देर न करें, इन ऐप्स को तुरंत डाउनलोड करें और अपने दिमाग को पढ़ाई में लगाएँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here