आपका आधार कार्ड भी इस गैंग ने तो नहीं बनाया, चेक करें आपका आधार कार्ड नकली या असली

0
191
FAKE AADHAR CARD GANG
देश में चल रहे हैं कई फर्जी आधार कार्ड गैंग

आजकल लगभग हर काम में आधार कार्ड अनिवार्य हो चुका है। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड नकली पाया गया तो ये आपके जीवन में भारी उथल पुथल मचा सकता है। देश में आधार कार्ड की अनिवार्यता को देखते हुए कुछ ऐसे गैंग भी सक्रिय है जो नकली आधार कार्ड बनाकर देश की सुरक्षा को खतरे में डाल रहे हैं। कानपुर पुलिस ने एक ऐसे ही गैंग का पर्दाफाश किया है जो आधार मशीन के सहारे लोगों के फिंगर प्रिंट का क्लोन बनाकर डुप्लीकेट आधार कार्ड तैयार  करते थे। पुलिस ने इस गैंग के 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 18 फर्जी आधार कार्ड सहित 11 लैपटॉप, कागज पर बने 38 फिंगर प्रिंट, 12 मोबाइल, 2 आधार स्कैनर सहित आधार बॉयोमैट्रिक मशीन बरामद की है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये फर्जी आधार कार्ड असली की तरह काम कर रहे थे।

आपका आधार आपकी पहचान

आधार कार्ड केंद्र सरकार की एक अहम योजना है। देश के प्रत्येक नागरिक को इस योजना के साथ जुड़ना लगभग अनिवार्य है। हालांकि आधार कार्ड बनवाने के बाद आप देश में दूसरे डॉक्यूमेंट काफी आसानी से बनवा सकते हैं। ऐसे में बड़े पैमाने पर हमारे देश में पलायन करने वाले लोग भी अपने आधार कार्ड़ बनवाकर भारत में रहने की फिराक में है। खासतौर पर नेपाल, बंग्लादेश, भूटान और पाकिस्तान के नागरिक बड़ी संख्या में भारत में किसी न किसी रुप से रह रहे हैं। ऐसे में ये लोग आधार कार्ड के माध्यम से भारत में ही बसने की फिराक में रहते हैं। इन लोगों को इस तरह के गैंग फर्जी आधार कार्ड मुहैया करवा देते हैं।

आपका आधार कार्ड असली या नकली

आप को लगता है कि आपका आधार कार्ड भी कहीं नकली तो नहीं है तो आप आसानी से ऐसे सरकारी वेबसाइट के माध्यम से अपना आधार कार्ड को चेक कर सकते हैं। दरअसल भारत सरकार ने देश के सभी आधार कार्ड को एक बेवटैक्नालिजी के माध्यम से अटैच किया हुआ है। ऐसे में यदि कोई भी अपने आधार कार्ड की वैधता को चेक करना चाहता है तो वो भी इस वेबसाइट पर जाकर अपनी आधार डिटेल डालकर अपने आधार कार्ड की जानकारी चेक कर सकता है। आपको बता दें कि आप सिर्फ अपने आधार कार्ड की जानकारी चेक कर सकते हैं। आप नीचे दिये गये इस लिंक का प्रयोग करके आसानी से अपनी डिटेल चेक कर सकते हैं।

https://uidai.gov.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here