हर महीने कितने यूजर्स हैं फेसबुक मैसेंजर के, जानियें क्या कहते हैं आंकड़े

0
131
Facebook messenger
फेसबुक

सोशल मीडिया में ऐसे बहुत से ऐप हैं जिनका इस्तेमाल लगभग हर दूसरा व्यक्ति करता है, करें भी क्यों ना क्योंकि इसके जरिए हम कभी भी, कहीं भी किसी से चेट कर सकते हैं। और देखा जाए तो ऐसे कई ऐप हैं जो लोगों में काफी पॅापलुर हैं। जिनमें की फेसबुक अपने यूजर्स में काफी लोकप्रिय है और इसके मैसेंजर ऐप के यूजर्स की संख्या अरबों है, खबरों के मुताबिक दुनिया भर में 1.3 अरब लोग अब हर महीने फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल करते हैं, इस बात की जानकारी कंपनी ने अभी हाल ही में दी और कहा कि, मैसेंजर ने 1 अरब मासिक यूजर्स का आंकड़ा साल 2016 के जुलाई में ही पार कर लिया था।

फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘हम मैसेंजर को सबसे बेहतर बनाने के लिए कठिन प्रयास कर रहे हैं और वीडियो चैट के लिए नए मास्क, फिल्टर और रिएक्शन लेकर आ रहे हैं। साथ ही हम अपने वर्चुअल पर्सनल असिस्टेंट को दुनिया के और अधिक हिस्सों में उपलब्ध करा रहे हैं.’।

खास बात यह है कि अब मैसेंजर के सक्रिय यूजर्स की संख्या फेसबुक की आधिकारिक ऐप व्हाट्सऐप के यूजर्स जितनी ही पहुंच गई है और दोनों के ही 1.3 अरब एक्टिव मंथली यूजर्स हैं, वहीं, फेसबुक ने जून में घोषणा की थी उसके करीब दो अरब सक्रिय मासिक यूजर्स हैं।

ध्यान देने वाली बात यह है कि इंस्टाग्राम के 70 करोड़ सक्रिय मासिक यूजर्स हैं, जिसमें से 200 करोड़ यूजर्स रोजाना स्टोरीज फीचर का इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक निकटतम प्रतिद्वंद्वी स्नैपचैट के 16.6 करोड़ दैनिक सक्रिय यूजर्स हैं। इन आंकडों से तो यही पता चलता है कि लोग सोशल मीडिया पर हद से ज्यादा सक्रिय हैं। और अपनी करीबी और दोस्तों से चेट करने का कोई मौका नहीं गंवाना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here