पतंजलि उत्पादों को टक्कर देने की तैयारी में आईटीसी

0
220
herbal products
हर्बल नैचुरल उत्पाद

पंतजलि प्रोडक्टस की मांग देश में ही नहीं विदेश में भी काफी है, पंतजलि को टक्कर देने के लिए कई कंपनियां बाजार में आयी हैं, उसी क्रम आईटीसी कम्पनी हेल्थ बाजार में उतरने की तैयारी में है। इसके लिए वह अपनी एक परियोजना मध्य प्रदेश में लगा चुकी है, यह कंपनी हर्बल नेचुरल उत्पाद तथा पर्सनल केयर के उत्पादों को बाज़ार में लेकर आएगी। इसके लिए कुछ ऐसे पौधों को भी विकसित किया जायेगा जो इन उत्पादों के लिये उपयोग में आयें। एक शोध के अनुसार हर्बल नैचुरल श्रेणी अन्य पर्सनल केयर श्रेणियों के मुकाबले 1.7 गुना अधिक रफ्तार से बढ़ रही है। साथ ही यह क्षेत्र बाज़ार का 5% हिस्सा अपने नाम पहले ही कर चुका है।

कम्पनी ने पहले ही आशीर्वाद ब्रांड के तहत फोर्टिफाइड फूड का उत्पादन करना शुरू कर दिया है। अभी कम्पनी अश्वगंधा, सर्पगंधा, पुदीना, तुलसी आदि औषधीय पौधों पर अध्ययन कर रही है तथा बाजार में बेहतर उत्पाद लाने में लगी हुई है, इसी कारण वह उत्पाद के हर पहलू और उसकी की गुणवत्ता को भी सुनिश्चित करना चाहती है।

खास बात यह है कि आजकल भारत में ही नहीं अन्य देशों में भी लोग देसी प्रोडक्ट की तरफ ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।  इसका उदाहरण पतंजलि के उत्पादनों की सफलता से लगाया जा सकता है।अब यह देखना होगा कि आईटीसी के प्रोडक्ट पंतजलि को कितनी कडीं टक्कर दे पाते है, फिलहाल आईटीसी अपने उत्पादों पर काफी ध्यान दे रही है और आईटीसी का मुख्य उद्देश्य बाजार में अपनी मजबूत पकड बनाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here