जापानी पीएम का गांधीनगर में स्वागत करेंगे पीएम मोदी

0
165
PRIME MINISTER NARENDER MODI MET JAPANE PM SHINZO ABE

भारत-जापान के संबधों को नई उड़ान देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापानी पीएम की मेजबानी के लिए तैयार हो रहे हैं। जापानी पीएम शिंजो आबे 14 सिंतबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने आ रहे हैं। नरेंद्र मोदी जापानी पीएम शिंजो आबे की मेजबानी गुजरात के गांधी नगर में करेंगे।यह दूसरा मौका है जब पीएम नरेंद्र मोदी किसी विदेशी मेहमान का स्वागत करने के लिए गुजरात जा रहे हैं। इससे पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मेजबानी भी गांधीनगर में हुई थी। जापान के पीएम के लिए पहले दिल्ली में मेजबानी की तैयारी हो रही थी।

जापान के पीएम की भारत यात्रा कई मायनों में खास है। चीन के साथ तनातनी और अंतराष्ट्रीय मंच पर चीन का बार –बार पाकिस्तान को समर्थन देना ये दोनों ही बातें भारत के लिहाज से काफी नुकसानदेय है। ऐसे में चीन और जापान के बीच व्यापारिक कम्पीटिशन के चलते जापानी पीएम की भारत को लेकर काफी उम्मीदें है।नॉर्थ कोरिया के परमाणु परीक्षण सहित कई मुद्दों पर बातचीत हो सकती है। जापान के प्रधानमंत्री पहले ही कह चुके हैं कि वो भारत के साथ हर मसले पर अपने संबध मजबुत करना चाहते हैं। ऐसे में जब देश में चीनी सामान के खिलाफ एक माहौल बना हुआ है। ऐसे में जापान और भारत की सहभागिता कई नये मुकाम हासिल करेगी।

14 सिंतबर को गुजरात के गांधीनगर में जापान के पीएम की मेजबानी को लेकर तैयारी जोरों पर है।इससे पहले साल 2014 में साबरमती के तट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मेजबानी की थी। उस समय चूमार में चीनी सेना के साथ भारत का विवाद चल रहा था। हांलाकि इस बार डोकलाम विवाद खत्म होने के बाद एशिया का कोई बड़ा नेता भारत यात्रा पर आ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here