सांसदों ने बिजनेस क्लॉस और फर्स्ट क्लॉस के हवाई सफर में किये करोड़ो खर्च,आरटीआई से खुलासा

0
175
जनता के पैसों से कर रहे हैं मंहगा हवाई सफर
सांसदों को पसंद है मंहगा हवाई सफर

जनता की समस्याओँ को समझने और गरीबों का दर्द जानने का दावा करने वाले ज्यादातर नेता आजकल जनता के पैसों पर महंगे हवाई सफर मे व्यस्त है। सूचना के अधिकार कानून के तहत मिली एक जानकारी के अनुसार देश में ज्यादातर सांसद सरकारी पैसों पर मंहगा हवाई सफर करना पसंद करते हैं।एक न्यूज मैग्जीन मे प्रकाशित हुई इस आरटीआई रिपोर्ट के अनुसार लोकसभा के सभी सदस्यों ने महज एक साल में यात्रा और महंगाई भत्ते के तौर पर 95 करोड़ से ज्यादा की राशी खर्च कर दी है।इतना ही नहीं राज्यसभा के भी सभी सदस्यों ने एक साल में करीब 35 करोड़ से ज्यादा हवाई यात्रा पर खर्च कर दिये हैं। सबसे  ज्यादा पैसा खर्च करने में वामपंथी सांसद आगे हैं।

आरटीआई रिपोर्ट में हुआ खुलासा

आरटीआी से मिली जानकारी
हवाई सफर पर साल भर में 95 करोड़ से ज्यादा खर्च

एक आरटीआई के अनुसार देश के ज्यादातर सांसद बिजनेस या फस्ट क्लॉस से यात्रा करना पसंद करते हैं। अपने विदेशी टूर में इन सांसदों ने सरकारी खजाने से करोड़ों रुपये हवाई यात्रा पर खर्च ड़ाले हैं। दरअसल इस रिपोर्ट में अप्रैल 2016 से लेकर मार्च 2017 के बीच के आंकड़ो पर प्रकाश ड़ाला गया है।इस आरटीआई के अनुसार लोकसभा के सभी सदस्यों का एक साल का कुल हवाई खर्चा 95,70,01,830 रुपए है। इस रिपोर्ट के अनुसार सांसदों के पास किराए का एक चौथाई हिस्सा मंहगाई भत्ते के रुप में पाने का अधिकार है।

इतना ही नहीं राज्यसभा के सांसद भी बिजनेस क्लॉस और फर्सट क्लॉस में सफर करने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं। राज्यसभा के सांसदों ने भी अप्रैल 2016 से लेकर मार्च 2017 के बीच एक साल में 35, 89,31862 रुपये हवाई सफर पर हवा हवाई कर दिये हैं।इस आरटीआई के अनुसार ज्यादातर सांसदों ने 10 लाख रुपये से ज्यादा की रकम हवाई यात्रा और मंहगाई भत्ते के रुप में खर्च कि हैं।

वामपंथी सांसद रहे टॉप रहे

70लाख रुपये हवाई सफर पर खर्च
सांसद रितब्रत बनर्जी ने किये 70 लाखों रुपये खर्च

देश में मजदूरों और मध्यमवर्गिय लोगों के बीच अपनी पैठ बनाने वाली वामपंथी पार्टियां इस हवाई खर्च मे सबसे आगे हैं। हवाई यात्रा पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च वाले सांसद के तौर पश्चिम बंगाल से सीपीआई (एम) के सांसद रितब्रत बनर्जी है। रितब्रत बनर्जी ने एक साल के दौरान लगभग 70 लाख रुपये अपने हवाई दौरों पर खर्च कर दिये हैं। इतना ही नहीं ये सांसद महोदय हर माह 14 लाख रुपया महंगाई भत्ते के तौर पर भी लेते रहे हैं। जबकि राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने एक साल मे महज 6 लाख 87 हजार रुपया अपने विदेशी दौरों पर खर्च किया है, तो साथ ही राज्यसभा के उप सभापति ने 43 लाख रुपये एक साल के विदेशी दौरों पर खर्च किये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here