अगर कर रहें हैं स्मार्टफोन में चार्जिंग तो ध्यान रखें यह बातें

0
229
PHONE CHARGING
फोन को चार्जिंग में लगाते समय ध्यान दे यह बातें

तकनीकी कितनी भी आधुनिक क्यों ना हो लेकिन उसका गलत और अधिक इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है, अगर हम बात करे मोबाइल फोन की जिसके बिना हमारी जिंदगी अधूरी है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जिस मोबाइल के बिना हम पल भर भी नहीं रह सकते हैं वह पल भर में आपकी जिन्दगीं खत्म भी कर सकता है। क्योंकि हम लोग तकनीकी पक इतना ज्यादा निर्भर हो चुके हैं, आए दिन ऐसी घटनायें होती रहती हैं जिसमें कभी कोई व्यक्ति मोबाइल पर बात करते-करते किसी भी वाहन की चपेट में जाता है या फिर फोन को चार्जिंग में लगाते समय बात करना किसी के चेहरे को झुलसा सकता है।

ऐसे बहुत से मामले सामने आये हैं जिसमें मोबाइल का इस्तेमाल करते समय लोगों को अपनी जान चली गयी। कुछ ऐसी ही घटनाओं पर नजर डालते हैं जिसमें की लोगों का ज्यादा फोन का इस्तेमाल करने की वजह से वह किसी ना किसी हादसे का शिकार हो गयी।

  1. फोन कितना भी महंगा और हाईटेक क्यों ना हो उसका सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए, अभी हाल ही iPhone 8 Plus को लेकर एक मामला सामने आया है, जिसमें पांच दिन तक इस फोन का इस्तेमाल किया गया लेकिन चार्जिंग के दौरान iPhone 8 Plus फट कर खुल गया, ऐसा बैटरी के फूलने की वजह से हुआ, क्योंकि इसमें कोई आग नहीं लगी और यह सिर्फ खुल गया। देखा जाए तो एप्पल अपने प्रोडक्टस को लेकर काफी गंभीर है और उपभोक्ताओं की जरुरतों का काफी ध्यान भी रखता है।
  2. अगर आप भी मोबाइल अपने तकिए के नीचे रख कर या फिर चार्जिंग पर लगा कर सो जाते हैं तो आपको और सावधान होने की जरुरत हैं, क्योंकि इंदौर में एक युवक रात को माइक्रोमैक्स Ao92 फोन तकिए के नीचे रखकर सो गया। सुबह जब जागा तो उसका फोन बुरी तरह से जल चुका था।
  3. अगर बात करें गैलक्सी नोट 7 की तो बैटरी फटने की वजह से हमेशा के लिए बंद कर दिया गया था। क्योंकि इसमें भी बैटरी फटने की घटनाएं सामने आ रही थीं।
  4. बच्चे ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं और यह उनके लिए काफी हानिकारक है, क्योंकि भोपाल में एक बच्चा फोन को चार्जिंग से हटा रहा था और इतने में ही उसके हाथ में फोन फट गया।

क्या कारण हो सकते हैं फोन फटने के-

  1. फोन फटने की कई वजह हो सकती है लेकिन सबसे सामान्य वजह यह है कि, इसकी बैटरी का अधिक गर्म होना। अगर आप फोन को घंटों तक चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं या फिर चार्जिंग पर लगाने के बावजूद फोन पर बातें करते हैं, तो इसकी बैटरी अत्यधिक गर्म होने के साथ अतिरिक्त चार्ज हो रही है। ऐसी स्थ‍िति में बैटरी पिघल भी सकती है।
  2. यदि आप गलत चार्जर का इस्तेमाल करते हैं और अपने स्मार्टफोन को किसी भी लोकल चार्जर या फिर अन्य चार्जर से चार्ज करते हैं, तो यह आपके फोन और बैटरी के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।
  3. अगर आप अपने स्मार्टफोन में स्मार्ट विंडो पर काम करते हैं, तो इससे फोन की बैटरी पर दबाव अधिक पड़ता है। इस स्थिति में इस बारे में विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
  4. स्मार्टफोन की बैटरी लिथियम आयन की बनी होने के कारण हल्की होती हैं, उंचाई से गिरने पर इनमें शॉर्ट सर्किट का खतरा बना रहता है। इस परिस्थिति में बैटरी व फोन के फटने की संभावना अधिक होती है।

यदि हम थोड़ा सी सावधानी बरतें तो हम किसी दुर्घटना से बच सकते हैं तकनीकी सबके लिए आवश्यक है इसका इस्तेमाल सही तरीके से ही करना चाहिए। और हो सकें तो फोन का उतना ही इस्तेमाल करें जितनी जरुरत है खासतौर से बच्चों को इससे दूर ही रखें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here