करना चाहते हैं मनी सेविंग तो अपने स्मार्टफोन में आज ही डाउनलोड करें ये खास ऐप

0
143
app for money control
प्रतीकात्मक फोटो

हमारे फोन में ऐसे बहुत सारे ऐप हैं जिनके जरिये हम देश-दुनिया की खबरों, बैंकिग, हेल्थ और बहुत सारी ऐसी रोज की जरुरतों के लिये अपडेट रह सकते हैं। लेकिन यहां हम बात करेंगें मनी सेंविग के लिये, आजकल के हाईटेक लाइफ स्टाइल में पैसा बचाना बहुत मुश्किल है, क्योंकि ज्यादातर हमारी सेविंग भी कहीं ना कहीं लग ही जाती है। और हम अपने रुपयों का सही हिसाब ही नहीं रख पाते हैं, कि हमने कहां-कहां अपने रुपये इंवेस्ट करे हैं। क्योंकि हमारे लिये रोज का हिसाब रखना आसान नहीं है, इसके लिये आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि की कुछ ऐसी ऐप है जिनके जरिये हम मनी सेविंग भी कर सकते हैं और अपने खर्चों पर भी कंट्रोल रख सकते हैं।

यह एप आपके खर्च में कंट्रोल में भी मदद करेंगें और सेविंग के लिये भी सजेस्ट करेंगें। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ऐप्स के बारें में-

MINT

यदि आप अपने बैंक और क्रेडिट कार्ड के महीने के बिल के बारें में अपडेट रखना चाहते हैं तो इस एप को जरुर डाउनलोड करें। इंट्यूट इंक की फ्री में मिलने वाला यह एप बजट बनानें में, रोज के खर्च के बारें में और मनी का सही तरीके से यूज करने के बारें में जानकारी देगा।

Good Budget

यदि आप अपने बजट को बेहतर तरीके से बनाना चाहते हैं तो यह एप आपकी काफी मदद करेगा इस एप को आप एंड्रॉयड या आईओएस प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड कर सकते हैं, इसके जरिए आप खर्च और इनकम दोनों की ट्रैकिंग कर सकते हैं। यह एप काफी साधारण है। और इससे आप अपने बजट को भी लेकर अपडेट रह सकते हैं।

Monefy

यह एप सिंपल पर्सनल फाइनेंस मैनेजमेंट के लिये है साथ ही यह एप फ्री भी है लेकिन इसके प्रो वर्जन के लिये आपको 2.50 डॉलर चुकाने पड़ेंगे । और इस एप की एक खास बात यह भी है कि इस पर नए डेटा आसानी और तेजी से डाल सकते हैं।

Moneymanager

यदि आप स्क्रीन पर यह देखना चाहते हैं कि आपका पैसा कहां जा रहा है तो यह एप काफी बेहतर है क्योंकि इसका विजुअल एक्‍सपीरिएंस काफी अच्छी क्ववलिटी का है केहां जा रहा है, और अन्य ऐप में केवल नंबर ही पढ़ सकते हैं। हालांकि यह एप फ्री में है लेकिन इसके प्रो वर्जन के लिए 3.99 डॉलर चुकाने होंगे।

फिलहाल यह एप मनी सेंविग में काफी मदद करते हैं । इनके जरिये यह भी पता चल सकता है कि आप कहां इंवेस्ट कर सकते हैं। और इन एप को इस्तेमाल करने वालों की सूची में आजकल के युवा बहुत हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here