व्हाट्सऐप में जल्द ही अपडेट होगें यह बेहतरीन फीचर्स

0
137
WHATSAPP
प्रतीकात्मक फोटो

व्हाट्सऐप जिसका इस्तेमाल हम लोग रोज करते हैं, और सुबह की शुरुआत ही हम व्हाट्सऐप से ही करते हैं क्योंकि इसके बिना हमारा दिन अधूरा ही रहता है। देखा जाए तो व्हाट्सऐप पहले एक चेटिंग एप था, लेकिन धीरे-धीरे व्हाट्सऐप ने काफी कुछ बदलाव किये हैं और अब यह इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप बन गया है और इसके साथ ही इसमें कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग लाया गया है। और भी बहुत से ऐसे फीचर हैं जो व्हाट्सऐप में एड होने वाले हैं और जिनका इस्तेमाल करके आपका व्हाट्सऐप और हाईटेक हो जायेगा। आइये जानते हैं व्हाट्सऐप के कुछ ऐसे ही खास नये फीचर के बारें में-

व्हाट्सऐप अब कॉलिंग का बाद ग्रुप कॉलिंग लाने की तैयारी हो रही है,सोशल मीडिया के जरिये इस बात का खुलासा किया गया है कि व्हाट्सऐप का अगला बड़ा फीचर ग्रुप कॉलिंग होगा जिसकी टेस्टिंग शुरू की जा चुकी है। WAबीटा इनफो की रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp v2.17.70 बीटा वर्जन जिसे iPhone केलिए तैयार किया गया है इसमें ग्रुप कॉलिंग का कोड दिया गया है, ट्वीट में यह भी कहा गया है कि पहले सिर्फ आंतरिक था, लेकिन अब यह साफ हो चुका है कि व्हाट्सऐप में ग्रुप कॉलिंग मिलेगा।

इसके साथ ही फेसबुक मैसेजंर में अभी ग्रुप वॉयस कॉलिंग फीचर दिया गया है, लेकिन फेसबुक के ही इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाटसऐप में अब वीडियो कॉलिंग में ग्रुप कॉलिंग का ऑप्शन मिलेगा जो बड़ी बात होगी। WAbetainfo ने एक ट्वीट किया है जिसमें कहा गया है कि WhatsApp 2.17.70 सर्वर को एक रिक्वेस्ट भेजता है जिसमे ये पूछा जाता है कि जिस यूजर को आप कॉल कर रहे हैं वो किसी दूसरे ग्रुप कॉलिंग में है या नहीं।

इसके अलावा व्हॉट्सऐप में एक और नया फीचर एड होने वाला है ये फीचर है मैसेज रिकॅाल का यानी भेजे गए मैसेज को कुछ सेकंड्स में वापस लेने का विकल्प मिलेगा।

व्हाट्सऐप एंड्रॉयड के नए बीटा वर्जन में इन सब के अलावा कुछ नए फीचर्स भी हैं, इनमें से कम ऐप साइज और नंबर बदलने पर दोस्तों को नोटिफिकेशन जाने वाला फीचर दिया गया है। यानी आपने अपना नंबर चेंज किया है और आप चाहते हैं कि आपके व्हाट्सऐप कॉन्टैक्टस को जानकारी मिल जाए तो नए नंबर की जानकारी उन्हें मिल जाएगी।

हाल ही में व्हाट्सऐप में एक नया फीचर जुड़ा है. यह लाइव लोकेशन शेयरिंग का है, इसके तहत अब आप किसी को अपनी लोकेशन रियल टाइम भेज सकते हैं और वो आपको लाइव ट्रैक कर सकता है, इसे आप जब चाहें तब खत्म कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here