ट्रेन सफर के लिए जरूरी नहीं आधार कार्ड

1
204
train reservation
एम-आधार कार्ड रेल यात्रा के मान्य

हाल ही में रेल मंत्रालय ने कहा की रेल यात्रा के दौरान अब यात्रियों को आधार कार्ड लेकर जाना जरूरी नही है, इसके बदले आप एम-आधार कार्ड यानि डिजिटल आधार कार्ड दिखा सकते है। रेल के आरक्षित डिब्बो में यात्रा करने के दौरान यात्री अब अपना एम आधार कार्ड दिखाकर अपनी पहचान सुनिश्चित कर सकते है, जो की वैधानिक रूप से मान्य होगा।

एम आधार कार्ड के लिए आपको एक एप डाउनलोड करना होगा, जिसके प्लेटफार्म पर आपकी एक डिजिटल पहचान होगी जो भारत में हर जगह मान्य होगी। इसके चलते आपको अपना आधार कार्ड की ओरिजिनल कॉपी साथ लेकर नही चलनी होगी। मंत्रालय ने बताया की इस एप को आसानी से किसी भी मोबाइल में डाउनलोड किया जा सकता है तथा आपको अपनी पहचान दिखाने के लिए एप खोलकर अपना पासवर्ड डालना होगा। रेल मंत्रालय एम-आधार कार्ड को पहचान के सबूत के तौर पर मानेगा।

ऑनलाइन आरक्षण करवाने पर पहचान पत्र माँगा जाता है 55% यात्री ऑनलाइन अपना आरक्षण करवाते है, जिस पर उन्हें बिना किसी प्रीमियम के बीमा की सुविधा उपलब्ध करायी जाती है, कोई भी रेल दुर्घटना होने पर बीमा कंपनी उन्हें 10 लाख रूपए तक का मुआवजा देती है, लेकिन यह सुविधा विंडो टिकटी पर उपलब्ध नहीं है, ऐसे में यात्रियों के परिजनों को दुर्घटना के बाद केवल सरकारी मुआवजे से ही संतोष करना पड़ता है, भारत में 45% लोग विंडो से अपना रेल आरक्षण करवाते हैं।

 

 

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here