अगर सिम कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया तो इस महीने से बंद हो सकता है नंबर

0
191
mobile card link compulsory
मोबाइल सिम कार्ड को भीआधार से लिंक कराना जरुरी

अब मोबाइल सिम कार्ड को भीआधार से लिंक कराना आवश्यक हो गया है, केंद्र सरकार ने अपनी लगभग सभी योजनाओं में आधार कार्ड को लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। केन्द्र ने इसके लिये एक निश्चति अवधि तय की है, खबरों के मुताबिक जो मोबाइल सिम फरवरी 2018 तक आधार से लिंक नहीं होगें उन्हें बंद कर दिया जायेगा, इस परेशानी से बचने के लिये मोबाइल सिम कार्ड तुरुतं लिंक कराए।

इस आदेश के लिये कोर्ट ने केंद्र को आदेश देते हुए कहा था कि वह एक साल में सौ करोड़ से ज्यादा वर्तमान और आगामी मोबाइल टेलीफोन उपभोक्ताओं की पहचान स्थापित करने की व्यवस्था करे। और एक साल के अंदर देश में सभी सभी सिम कार्डों को आधार कार्ड से जोड़ दिया जाएगा। आंकडों के मुताबिक देश भर में इस समय करीब 90 प्रतिशत सिम प्री पेड हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से सिम कार्ड विरिफाई करने के तरीके के बारें में अपने बात रखी , और बतायी कि यदि सिम कार्ड रखने वालों की पहचान न हो तो यह धोखाधड़ी से रुपये निकालने के काम में इस्तेमाल हो सकता है। लेकिन लिंक कराने के बाद इससे पहचान रखने में आसानी होगी, और सरकार के इस कदम मे सिम कार्ड धोखाधड़ी के मामलों में भी रोकथाम मिल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here