ब्लू व्हेल के खिलाफ चलाएं सोशल मीडिया पर जागरुकता अभियान

0
298
blue whale game
ब्लू व्हेल गेम

खबर है कि मंत्रालय ने ब्लू व्हेल जैसे खतरनाक गेम के को बंद करने के लिये सोशल मीडिया पर जागरुकता अभियान चलाने के लिए अपनी बात रखी है। फिर चाहे वो फेसबुक, टिवटर और गूगल हो इन सब पर ब्लू व्हेल के दुष्परिणामों के बारें लोगों को सूचित किया जाए और यह जागरुकता अभियान चलाने के लिये इन कंपनियों को ही प्लनिंग करनी होगी।

ब्लू व्हेल गेम की वजह से कई बच्चों ने आत्महत्या का प्रयास किये जिनमें से कई बच्चों को अपनी जान से भी हाथ धोना पडा। खबरों के मुताबिक सरकार ने पहले ही इस गेम के लिंक को ब्लॉक करने के लिये सर्च इंजन को निर्देश दे रखा है जिसमें गूगल इंडिया, याहू, फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप्प व इंस्टाग्राम को इस बारें में जानकारी दे दी गयी है और यह भी कहा गया है कि इससे मिलते जुलते बेबसाइट पर नजर रखी जाये।

ब्लू व्हेल गेम पूरी तरह से इंटरनेट पर फैल चुका है जिसका सबसे बडा शिकार बच्चे हैं। यह एक तरह का इंटरनेट चैलेंज है जो रुस से शुरु होकर अब कई देशो में लोगों को आत्महत्या करने पर मजबूर कर रहा है। इसमें चैलेंज के तहत एडमिन खेल में भाग लेने वालों को 50 दिन की अवधि में तरह-तरह के टास्क देता है। फिर इसको पूरा करने के के बारे में वीडियो गेम के बेवसाइट पर डालना होता है।

इस गेम के टास्क बेहद खतरनाक होते हैं और अंत में यह आत्महत्या करने को मजबूर करते हैं। इसके लिए आपको अपने बच्चों को फोन से जितना हो सके दूर रखें और ज्यादा से ज्यादा समय उनके साथ बितायें खास बात यह है कि बच्चे की हर गतिविधियों पर नजर रखें कि बच्चा कहीं तनावग्रस्त तो नहीं है। किसी भी तरह का बदलाव अगर बच्चों में देखते हैं तो तुरुन्त उनसे खुलकर बात करें । अपने थोडें से प्रयासों के जरिये आप अपने बच्चों को इस गेम से बचा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here