रौनक के साथ खुला इस हफ्ते का पहला शेयर बाजार

0
154
SHARE MARKET
रौनक के साथ खुला इस हफ्ते का पहला शेयर बाज़ार

भारत में त्योहारों का मौसम करीब आ रहा है वैसे ही शेयर बाजार भी अपनी चमक को दुगुना कर रहा है। पिछले हफ्ते मिला जुला कर बंद होने के बाद आज सुबह शेयर बाज़ार चमक उठा, BSE के सेंसेक्स ने 190अंको की उछाल लगाई है, जो 32,481 रूपए के साथ खुला। NSE भी पीछे न रहकर 68 अंको की बढ़त के साथ शुरू हुआ और 10,154रूपए पर खुला।

बाज़ार के रुझानो का आकलन करे तो समझा जा सकता है की भारतीय बाज़ार ने अपना आयात और निर्यात के संतुलन को बनाये रखा है, साथ ही बैलेंस ऑफ़ पेमेंट शीट के आकड़े भी स्थिर दिशा में आगे बढ़ रहे है। सेबी के शेयर बाज़ार के नियमो में सकारात्मक परिवर्तनों के संकेतो ने भी विदेशी निवेशकों का ध्यान भारतीय बाज़ार की ओर आकर्षित किया है। इसके चलते सुबह से ही ब्रोकरों और निवेशको में काफी उत्साह है।

COMMODITY MARKET
कमोडिटी मार्किट के हाल

कमोडिटी मार्किट के हाल

अंतरराष्‍ट्रीय कमोडिटी बाजारों में किसी भी प्रकार की उथल पुथल अभी तक देखने को नहीं मिली है। जिसके चलते मूल्यों में स्थिरता बनी हुई है, अगर निवेशक अभी कमोडिटी बाज़ार में निवेश करना चाहते है तो यह अच्छा समय है। ताम्बे के मूल्य में हल्की गिरावट(0.65%) आई, तथा सोने और चांदी के भाव में भी (0.42%) की गिरावट दर्ज की गई। लेकिन कच्चे तेल की कीमतों ने उछाल पकड़ा है तथा इसमें (1.34%) की वृद्धि हुई|

हालांकि फलों और सब्जियों की कीमतों में वृद्धि देखी जा रही है, जिसके कारण मूद्रास्फीति भी बढ़ी है, पर भारतीय रिज़र्व बैंक के अनुसार अर्थव्यवस्था के लिए मूद्रास्फीति में थोड़ी बढ़ोतरी होना, अर्थव्यवस्था के लिए बूस्टर का काम करतीं है तथा रोजगारों में ईजाफा करती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here