व्‍हाट्सऐप के यह खास फीचर हैं बहुत यूजफुल

0
206
whatsapp feature
व्‍हाट्सऐप

व्‍हाट्सऐप ग्लोबर बाजार में अपने प्रतिद्वंद्वियों को काफी कड़ी टक्कर दे रहा है, इसका अंदाजा इस रिपोर्ट से लगाया जा सकता है, कि व्‍हाट्सऐप अमेरिका के बाहर भी अन्य इंस्टेंट मैसजिंग एप को टक्कर दे रहा है। इस प्रतिस्पर्धा में व्‍हाट्सऐप के प्रतिद्वंद्वियों में WeChat, LINE और Kakaotalk जैसे एप है, और साथ ही यूजर्स के ल‍िए नए-नए फीचर्स अपडेट करता रहता है अगर व्‍हाट्सऐप के मन्थली यूजर्स की बात करे तो 1.3 बिलियन एक्टिव यूजर्स हैं। व्‍हाट्सऐप आजकल हर किसी की जरुरत बन गया है बिना व्‍हाट्सऐप के हमारा दिन ही नहीं शुरु होता है। यहां हम व्‍हाट्सऐप के कुछ ऐसे एप के बारें में बताने जा रहे हैं जिनका यूज करके हम व्‍हाट्सऐप को हाईटेक बना सकते हैं।

11.स्टारमैसेज

स्टारमैसेज फीचर के लिए सबसे पहले व्हाट्सऐप खोलें और चेट में जाए, इसके बाद जिस चैट को स्टार मार्क करना है उसको सेलेक्ट करें, इसके बाद जिस ,मैसेज, वीडियो, ऑडियो वीडियो को स्टार मार्क करना है उसको टैप करें एवं वाकी ऑप्शन स्क्रीन पर आने का इंतजार करें, यह वही ऑप्शन है जिसकी सहायता से आप मैसेज कॉपी या फॉरवर्ड करते हैं। बस कॉपी के लिए टैप करने के बाद ऊपर आने वाले मेन्यू में स्टार का ऑप्शन बढ़ा दिया गया है, ऊपर के मेन्यू में दिख रहेस्टार पर क्लिक करके आप उस मैसेज को बतौर बुकमार्क सेव कर सकते है।

22.शॉर्टकट रिप्लाई

व्‍हाट्सऐप का यह शार्टकट फीचर उन लोगों के खास होगा जो अपने काम काफी बिजी रहते हैं और मैसेज का रिपलाई जल्द नहीं दे पाते हैं, इस फीचर के जरिये यूजर आसानी से रिप्लाई कर सकते हैं। इसमें यूजर ज‍िस भी मैसेज का जवाब देना चाह‍ते हैं। इसके ल‍िए उन्‍हें उसपर राइट स्वाइप करना होगा, इस दौरान उन्‍हें जवाब टाइप करने का एक शॉर्टकट रिप्लाई ऑप्शन दिखाई देगा।

33.आटोमैटिक अलबम

इस फीचर के जरिए व्‍हाट्सऐप पर एक से अधिक फोटोज और वीडियो रिसीव या सेंड होते है तो व्‍हाट्सऐप उन्हें एल्बम में बदल देगा। सबसे खास बात तो यह है क‍ि यह एल्बम एक फोल्डर की तरह दिखाई देता है, जो चेट के बीच में शो करेगा,
इसमें टैप करने पर फोटोज और वीडियो पूरे द‍िखने लगेंगे।

44.लेंग्विइज सेटिंग

व्‍हाट्सऐप के इस फीचर के जरिये आप हिन्दी, इंग्लिश के अलावा बांग्ला और कई भाषाओं का चुनाव कर सकते हैं जिस भाषा में आपकी सबसे ज्यादा पकड हो उस भाषा में अपनी पंसद के मैसेज सेंड कर सकते हैं।

55.टू-स्टेप वेरिफिकेशन

टू-स्टेप वेरिफिकेशन व्हाट्सऐप अकाउंट एक ऐसा फ़ीचर है जिसे आप सबसे पहले सुरक्षित करना चाहतें हैं। टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल होने के बाद व्हाट्सऐप पर फोन नंबर को वेरिफाई करने के लिए यूज़र द्वारा बनाए गए छह-डिजिट वाले पासकोड की जरूररत होगी।

66.डाक्यूमेंटस शेयरिंग

इस फीचर के जरिये PDF,डाक्यूमेंट, स्प्रेडशीट, स्लाइड शो और बहुत कुछ भेज सकते हैं, और इसमें 100 MB तक के डाक्यूमेंट भेज सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here